स्लीप और हाइबर्नेट क्या है?

गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया

जहां तालाबंदी के बीच जूम एप घर से काम करने वाले विभिन्न कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हुआ...

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम...

स्लीप: स्लीप वह स्थिति है जिसमें कम्प्यूटर रैम में अपने आंकड़ों को रखता तो जरूर है पर अन्य हार्डवेयरों को लगभग बंद कर देता है। इससे बहुत कम बिजली खर्च होती है। और जब भी आप कम्प्यूटर को पुरानी स्थिति में लौटने के लिए कहते हैं यह पूरे हार्डवेयर को बिजली देकर फिर से पुरानी स्थिति में लौट आता है।

हाइबर्नेट: हाइबर्नेट की स्थिति में कम्प्यूटर रैम में रखी हुई सभी सूचनाओं को हार्डडिस्क में भर लेता है और बंद हो जाता है। जब आप कम्प्यूटर पुन:आरंभ करते हैं तब यह हार्डडिस्क से उन सूचनाओं को रैम में फिर से डाल देता है। इससे आपको कम्प्यूटर पुरानी स्थिति में मिल जाता है।

हाइबरनेट और स्लीप में फर्क यह है कि स्लीप की स्थिति में कम्प्यूटर पूरी तरह से बंद नही होता है जबकि हाइबरनेट की स्थिति में बंद हो जाता है। हाइबरनेट की तुलना में स्लीप से कम्प्यूटर जल्दी सक्रिय हो जाता है। यदि आप थोड़े समय के लिए कम्प्यूटर को छोड़कर जा रहे हों और जल्द ही लौटने वाले हों तो स्लीप मोड में भेज देना अधिक उचित है।

हाइब्रिड स्लीप: इसमें स्लीप और हाइबरनेट दोनो एक साथ होते हैं। मतलब ये कि, एक ओर आपकी रैम की सूचनाओं की एक प्रति हार्ड डिस्क में चली जाती है। पर वह रैम में भी बनी रहती है। और कम्प्यूटर स्लीप मोड मे चला जाता है। जब आप उसे सक्रिय करते हैं तब वह तुरंत वापिस पुरानी वाली स्थिति में आ जाता है। लेकिन यदि कभी बिजली चली गई तब भी चूंकि रैम की सूचनाएं हार्ड डिस्क में भी उपलब्ध रहती हैं इसलिए कम्प्यूटर चालू करते ही वह हाइबरनेट से जाग जाता है यानि कि पुन: पुरानी स्थिति में मिल जाता है। आजकल के ज्यादातर डेस्कटॉप कम्प्यूटरों में हाइब्रिड स्लीप पहले से ही चालू होती है।

कम्प्यूटर को हाइबरनेट में डालने का विकल्प Start > Shutdown मेन्यू में मिलता है। यदि यह किसी कारणवश नही दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि हाइब्रिड स्लीप चालू है। हाइबरनेशन और हाइब्रिड स्लीप की सेटिंस बदलने के लिए

Start > Control Panel > Power Options > Change Plan Settings > Change Advanced Plan Settings में जाएं। अब यहां ट्री व्यू में स्लीप मोड आप बदल सकते हैं।

गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया

जहां तालाबंदी के बीच जूम एप घर से काम करने वाले विभिन्न कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हुआ...

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट करती है जो अलग-अलग होती...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम से विभिन्न उत्साही परीक्षक इसमें...

लिनक्स कमांड लाइन से इंटरनेट की गति कैसे नापें?

यह जानने के लिए कि हमारा इंटरनेट सेवाप्रदाता हमें उसी गति का इंटरनेट प्रदान कर रहा है जिसका उसने वचन दिया था...

माइक्रोसॉफ्ट नें विंडोज 10 के नए यूआई बदलावों का वीडियो जारी किया

माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार किया था, और कंपनी...

More Articles Like This