छोटी छोटी मगर मोटी बातें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

छोटी छोटी मगर मोटी बातें 1

 

  • जीमेल में जब हम किसी ईएक्सई फाइल को अनुलग्न करने की कोशिश करते हैं जीमेल ऐसा होने नही देता है। इसका एक आसान उपाय है कि हम उस फाइल का एक्सटेंशन बदलकर कोई xls वगैरह कर दें। इससे जीमेल उसे फिल्टर नही करेगा और वह फाइल आसानी से अनुलग्न हो जाएगी।
  • प्रिंट स्क्रीन कुंजी दबाने से पूरी स्क्रीन की तस्वीर क्लिप बोर्ड में कापी हो जाती है। और जब हम उसे उपयोग करना चाहें तो पेस्ट आदेश यानि कि “कंट्रोल + वी” बटन से उस तस्वीर को प्राप्त कर सकते हैं। यह स्क्रीन शॉट लेने का अच्छा तरीका है। लेकिन यदि पुरी स्क्रीन की नही बल्कि केवल किसी विंडो विशेष की ही तस्वीर खींचनी हो तो आल्ट बटन के साथ प्रिंट स्क्रीन कुंजी दबाने होगी। फिर आप किसी प्रोग्राम जैसे पेंट वगैरह में Ctrl + V आदेश देकर स्क्रीनशॉट प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि किसी टेक्स्ट एडीटर यानि कि पाठ्य संपादक में आप माउस से पूरे पाठ्य को चुनना चाहते थे पर आखिरी के कुछ अक्षर रह गए तो शिफ्ट बटन को दबाए रखकर आगे के अक्षर चुने जा सकते हैं। आपको पुन: पूरे भाग को चुनने की जरूरत नही है।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This