वेब पर कोई भी स्क्रीनशॉट डालने का सबसे आसान तरीका

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

वेब पर कोई भी स्क्रीनशॉट डालने का सबसे आसान तरीका 1

यदि आपको डेस्कटॉप से कोई स्क्रीनशॉट लेकर वेब पर डालना हो तो सामान्यत: किसी स्क्रीन कैप्चरिंग के सॉफ्टवेयर की मदद लेते हैं। यदि वह नही है तो प्रिंट स्क्रीन कुंजी को दबाकर स्क्रीन की तस्वीर को क्लिप बोर्ड में डाल देते हैं और किसी फोटो संपादन के सॉफ्टवेयर जैसे पेंट/फोटोशॉप आदि में पेस्ट करके उसे इमेज फाइल के रूप में सहेज लेते हैं। सहेजने के पश्चात किसी इमेज शेयरिंग वेबसाइट जैसे इमेजशेक आदि में अपलोड करते हैं।

ये तो हुआ लंबा तरीका। अब मैं आपको एक बहुत ही आसान और छोटा तरीका बताता हूं। snag.gyनाम की एक आनलाइन सेवा है। इसमें आपको बस इतना करना है कि प्रिंट स्क्रीन कुंजी के जरिए कोई स्क्रीन शॉट लीजिए और इस वेबसाइट में पेस्ट अर्थात Ctrl+V आदेश दे दीजिए। और हो गया, आपका स्क्रीनशॉट अपने आप अपलोड हो जाएगा, और उसका एक लिंक भी मिल जाएगा।

है ना आसान!

यही नही इ्समें एक छोटा सा संपादक भी है, जिससे आप अपने स्क्रीनशॉट में मामूली परिवर्तन भी कर सकते हैं।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This