रॉकेट डॉक को पोर्टेबल कैसे बनाएं

रॉकेट डॉक को पोर्टेबल कैसे बनाएं 5
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

रॉकेट डॉक को पोर्टेबल कैसे बनाएं 1

रॉकेट डॉक एक बहुत ही हल्का फुल्का और मुफ्त का डॉक अनुप्रयोग है। जिसे यहां से डाउनलोड किया जा सकता है: http://rocketdock.com/download

मैं आज आपको रॉकेट डॉक को पोर्टेबल बनाना सिखाउंगा। यानि कि उसे ऐसा बना देना कि फिर कहीं भी उसे बिना “इंस्टाल” या “स्थापित” किए सीधे पेन ड्राइव आदि से चलाया जा सके।

दरअसल में फंडा ये है कि रॉकेट डॉक अपनी सारी सेटिंग्स को विंडोज की रजिस्ट्री में डाल देता है। अभी हम उसे इस रजिस्ट्री के बंधन से मुक्त कर देंगे।

तो सबसे पहले रॉकेट डॉक को ऊपर बताई गई कड़ी से डाउनलोड करके स्थापित कर लें।

राकेट डॉक में dock settings के आइकॉन में क्लिक करें। इससे आपके सामने एक डॉयलॉग बॉक्स आ जाएगा। इसमें General के अंतर्गत आपको Store settings in ini File को आप सक्षम कर दें।

रॉकेट डॉक को पोर्टेबल कैसे बनाएं 2

अब प्रोग्राम फाइल्स वाला फोल्डर खोलें (सामान्यत: यह c:\Program Files या फिर c:\Program Files(x86) फोल्डर में स्थापित होता है)

यहां आपको रॉकेट डॉक का फोल्डर मिल जाएगा। इसे कॉपी करके कहीं भी ले जाएं। यह पोर्टेबल बन चुका है। है ना आसान तरकीब!

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This