४ विंडोज अनुप्रयोग जो लिनक्स से पैदा हुए

४ विंडोज अनुप्रयोग जो लिनक्स से पैदा हुए 7
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

आज हम कुछ ऐसे लोकप्रिय अनुप्रयोगों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिनका उदय लिनक्स में हुआ। यानि कि जो लिनक्स से पैदा हुए और बाद में विंडोज में आए।

गिम्प (Gimp)

४ विंडोज अनुप्रयोग जो लिनक्स से पैदा हुए 1

गिम्प के विषय में कौन नही जानता। लिनक्स के फोटोशॉप के नाम से मशहूर यह अनुप्रयोग बेहद शक्तिशाली है। शुरुआत में यह केवल लिनक्स के लिए उपलब्ध था। अब तो विंडोज में चलाने के लिए इसके पोर्टेबल संस्करण भी उपलब्ध हैं।

READ  लिनक्स टर्मिनल में किसी कमांड के परिणाम को फाइल के रूप में कैसे सहेजें

डाउनलोड हेतु यहां पधारें: http://www.gimp.org/downloads/

पोर्टेबल संस्करण यहां से प्राप्त करें: http://portableapps.com/apps/graphics_pictures/gimp_portable

बैन्शी (Banshee)

४ विंडोज अनुप्रयोग जो लिनक्स से पैदा हुए 2

अपनी हार्डडिस्क में मौजूद संगीत को प्रबंधित करने, पॉडकॉस्ट/इंटरनेट रेडियो सुनने और पोर्टेबल डिवाइसों में सामग्री को प्रबंधित करने हेतु बैन्शी जोरदार अनुप्रयोग है। उबुन्टू समेत कई लोकप्रिय लिनक्स वितरणों में इस अनुप्रयोग नें तेजी से जगह बनाई। और रिद्मबॉक्स को हटवा दिया। एक तरह से यह लिनक्स का आईट्यून्स है। विंडोज संस्करण को स्थापित करने संबंधी दिशा निर्देश यहां मिल जाएंगे:

READ  माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

http://banshee.fm/download/development/#windows

टॉमबॉय नोट्स (Tomboy Notes)

४ विंडोज अनुप्रयोग जो लिनक्स से पैदा हुए 3

रोजमर्रा के काम को प्रबंधित करने के लिए उसके संबंध में छोटी छोटी जानकारियों को अक्सर हम कागज में लिख लिया कर लेते हैं। किन्तु इससे हमारी मेज में कचरा इकट्ठा हो जाता है। लिनक्स का यह अनुप्रयोग ऐसी छोटी छोटी सूचनाओं को अच्छे प्रबंधित करने में सहायता करता है। विंडोज में मैं फिलहाल विंडोज के साथ आने वाले स्टिकी नोट्स नामक अनुप्रयोग का उपयोग करता हूं। लेकिन यदि सूचनाएं अधिक हों तो आपको टॉमबॉय नोट्स का प्रयोग करना चाहिए। यह स्टिकी नोट्स की तुलना में अधिक शक्तिशाली है।

READ  माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

डाउनलोड हेतु यहां जाएं: http://projects.gnome.org/tomboy/download.html

उबुन्टू वन (Ubuntu One)

४ विंडोज अनुप्रयोग जो लिनक्स से पैदा हुए 4
उबुन्टू वन ड्रॉप बॉक्स के समान फाइलों के आनलाइन भंडारण की सेवा है। इसके मुफ्त खाते से आपको ५ गीगाबाइट की जगह मिलेगी। आप चाहें तो अतिरिक्त जगह शुल्क देकर खरीद सकते हैं। उबुन्टू वन का क्लाइंट अभी तक केवल उबुन्टू के लिए उपलब्ध था और बहुत जल्द विंडोज के लिए भी आ रहा है।

READ  इन 4 कमांडों से लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें

फिलहाल इसका बीटा संस्करण उपलब्ध है। जिसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:

https://one.ubuntu.com/windows/beta

हां हां! जानता हूं कि यहां पर लिनक्स से विंडोज आए हुए सभी प्रोग्रामों का जिक्र नही हुआ है। ऐसे और भी ढेरों अनुप्रयोग हैं जो लिनक्स में पैदा हुए और विंडोज में आए। अब आपकी बारी है कि अपनी टिप्पणियों में ऐसे अनुप्रयोगों के नाम बताएं।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This