वेब डेवेलपरों के लिए उपयोगी ५ फायरफॉक्स एक्सटेंशन

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

वेब डेवेलपरों के लिए उपयोगी ५ फायरफॉक्स एक्सटेंशन 1

वेब डेवेलपर टूलबार: वेब डेवेलपरों के लिए यह बहुत ही उपयोगी एक्सटेंशन है। इसे स्थापित करने के बाद आपके ब्राउज़र में एक टूलबार आ जाएगा। इस अकेले टूलबार से आप सीएसएस, जावास्क्रिप्ट,फार्म, इमेज आदि तत्वों से छेड़छाड़ कर सकते हैं। मसलन किसी पन्ने से पूरी जावास्क्रिप्ट या सीएसएस अक्षम करके उस पन्ने की जांच कर सकते हैं। उस पन्ने की अंदरूनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वेब डेवेलपरों के लिए उपयोगी ५ फायरफॉक्स एक्सटेंशन 2

फायरसाइज़र: इस एक्सटेंशन से ब्राउजर के add-on टूलबार में दाहिनें कोने में एक मेन्यू आ जाता है। इससे आप एक क्लिक में अपने ब्राउजर के आकार को बदल सकते हैं। इसके जरिए वेब डेवेलपर अपनी साइट की विभिन्न आकार की स्क्रीनों में जांच कर सकते हैं।

वेब डेवेलपरों के लिए उपयोगी ५ फायरफॉक्स एक्सटेंशन 3
फायरकुकी: फायरकुकी के जरिए आप साइट की कुकीज की अच्छे से जांच पड़ताल कर सकते हैं।

वेब डेवेलपरों के लिए उपयोगी ५ फायरफॉक्स एक्सटेंशन 4

फायरबग: यह धांसू एक्सटेंशन है। इसके जरिए आप किसी वेबपन्ने का पेट फाड़कर उसमें जीभरकर चीरफाड़ कर सकते हैं। यह तो प्रत्येक वेब डेवेलपर के पास होना चाहिए।

वेब डेवेलपरों के लिए उपयोगी ५ फायरफॉक्स एक्सटेंशन 5

कलरजिला: वेबपन्ने से किसी रंग को उठाना हो। उसका हेक्स कोड प्राप्त करना हो तो काम का एक्सटेंशन है। अब तो इसमें ग्रेडिएंट जनरेटर भी जुड़ गया है।

वेब डेवेलपरों के लिए उपयोगी ५ फायरफॉक्स एक्सटेंशन 6

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This