पुस्तक समीक्षा: CMS Design Using PHP and jQuery

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

पुस्तक समीक्षा: CMS Design Using PHP and jQuery 1

CMS Design Using PHP and jQuery

Language : English
Paperback : 340 pages [ 235mm x 191mm ]
Release Date : December 2010
ISBN : 1849512523
ISBN 13 : 978-1-84951-252-7

सीएमएस डिजाइन यूजिंग पीएचपी एंड जेक्वेरी पैक्ट (PACKT) प्रकाशन के द्वारा कुछ ही समय पहले निकाली गई पुस्तक है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि इस पुस्तक के माध्यम से आप एक संपूर्ण सामग्री प्रबंधन तंत्र को विकसित करना सीख पाएंगे। इस पुस्तक में बताया गया सामग्री प्रबंधन तंत्र वह सब कुछ अपने आप में समेटे हुए है जो कि एक सामग्री प्रबंधन तंत्र में होना चाहिए। जैसे पॄष्ठ बनाना, टेम्प्लेट तंत्र, प्लग इन तंत्र, विजेट तंत्र, इंस्टालर (स्थापना तंत्र).

इस पुस्तक में जिस सामग्री प्रबंधन तंत्र का उदाहरण लिया गया है वह वास्तविकता में उपलब्ध भी है। इसका नाम है वेब वर्क्स वेबएमई। इसे आप गूगल कोड की वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

http://code.google.com/p/webworks-webme/downloads/detail?name=webworks-webme-20090502-r95.tar.bz2&can=2&q=

अच्छा

पुस्तक की भाषा और प्रवाह एकदम सही है। यदि आप क्रम से सभी कोडों को “कॉपी-पेस्ट” करते जाएंगे तो आप आसानी से पूरा तंत्र विकसित कर लेंगे। हां, कोड में कहीं पर एकाध वर्णों की त्रुटि हो सकती है जिसकी वजह से प्रोग्राम न चले लेकिन यदि आप अच्छा आईडीई प्रयोग कर रहे हैं तो आप आसानी से उसे ठीक कर लेंगे।

बुरा

इस पुस्तक में कोड लिखने के तौर तरीकों का कोई विशेष ध्यान नही रखा गया है इसके अलावा फार्म वैधीकरण इत्यादि के ऊपर भी कोई ध्यान नही दिया गया है। इस पुस्तक द्वारा विकसित सीएमएस जूमला जैसा कोई भारी भरकम सीएमएस नही है। अत: वह आशा आप मत कीजिएगा। यह एक बहुत ही छोटे स्तर का सीएमएस है जिसमें एक सामग्री प्रबंधन तंत्र के सभी आधारभूत गुण मौजूद हैं।

मेरा मूल्यांकन:

५ में से १.५

पुस्तक खरीदने के लिए यहां जाएं:

https://www.packtpub.com/cms-design-using-php-and-jquery/book

इस पुस्तक की कुछ मुफ्त सामग्री

https://www.packtpub.com/sites/default/files/2527OS-Chapter-7-Plugins.pdf

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This