वर्डप्रेस को किसी अन्य डोमेन पर स्थानांतरित करना

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
वर्डप्रेस को किसी अन्य डोमेन पर स्थानांतरित करना 6
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

वर्डप्रेस को किसी अन्य डोमेन पर स्थानांतरित करना 3कुछ समय पहले अंतर्जाल डॉट इन पर मेरे दो चिट्ठे चलते थे: तकनीक और वेबविकास। इन दोनों चिट्ठों के लिए अलग अलग वर्ड्प्रेस स्थापित किया हुआ था। फिर एक वर्डप्रेस एक नया समाचार आया कि WordPress MU सामान्य वर्डप्रेस में ही मिल जाएगा। उस समय तो मैंने MU सक्षम नही किया था पर अभी हाल ही में मैंने ज्ञान गंगा नाम का एक चिट्ठा शुरू करना था। तो सोचा कि क्यों न अब से तीनों चिट्ठे वर्डप्रेस की एक ही प्रति में चलाएं जाएं। लोकल सर्वर में मैंने वर्डप्रेस स्थापित किया और उसमें MU सक्षम कर दिया। अब अपने दोनों चिट्ठों की प्रविष्टियों को Tools > Import से आयात किया। uploads डायरेक्ट्री में चिट्ठावार फाइलों को व्यवस्थित किया।

READ  वर्चुअल मशीन क्या है? वर्चुअल मशीनों के 5 प्रमुख लाभ

अब बारी थी इसे वेब सर्वर में ले जाने की। एफटीपी से सबकुछ अपलोड कर दिया और डाटाबेस भी अपलोड कर दिया। अभी वर्डप्रेस में डोमेन और साइटों के नाम अद्यतन करने शेष थे। मसलन उनके नाम localhost से शुरू हो रहे थे उन्हे blogs.antarjaal.in करना था। डाटाबेस में कई जगहों पर तो कर दिया पर शायद कुछ जगहों पर छूट गया। काम चलने लगा था तो तीसरा चिट्ठा शुरू कर दिया ज्ञान गंगा। अभी हाल ही में वर्डप्रेस ३.० से वर्डप्रेस ३.१ को अपग्रेड किया तो दिक्कत फिर पैदा हो गई। कई कड़ियां काम करना बंद कर दी। फिर स्टैकओवरफ्लो में सहायता मांगी तो काफी उपयोगी जानकारी हाथ लगी। वह ये कि…

READ  PHP Desktop से पीएचपी से बनाएं‌ डेस्कटॉप अनुप्रयोग

सामान्य वर्डप्रेस की तुलना में वर्डप्रेस मल्टीसाइट को स्थानांतरित करना अधिक जटिल काम है। क्योंकि इसमें ज्यादा चीजों को बदलना पड़ता है। आपको .htaccess समेत निम्नलिखित चीजों में परिवर्तन करना पड़ सकता है:

READ  वेबमिन को फेडोरा 33 में कैसे स्थापित करें

wp-config में DOMAIN_CURRENT_SITE में परिभाषित किया गया डोमेन यूआरएल

डाटाबेस में निम्नलिखित टेबलों में परिवर्तन करना पड़ेगा:

  • wp_options में siteurl
  • wp_options में home
  • wp_options में fileupload_url
  • wp_blogs field name में domain
  • wp_site में domain
  • wp_sitemeta में siteurl
  • wp_x_options में siteurl
  • wp_x_options में home
  • wp_x_options में fileupload_url

[उपरोक्त तीन बिंदुओं में x ब्लाग आईडी है]

  • wp_usermeta – के अंतर्गत source_domain

उपरोक्त परिवर्तन करने के लिए पीएचपीमाईएडमिन या किसी अन्य माईएसक्यूएअल जीयूआई का प्रयोग कर सकते हैं। वैसे सबसे अच्छा तरीका यही है माईएसक्यूएल के REPLACE फंग्शन की सहायता से प्रत्येक टेबल में पुराने डोमेन नाम को नए डोमेन नाम से बदल दें।

update [table_name] set [field_name] = replace([field_name],'[string_to_find]’,'[string_to_replace]’);

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This