उबुन्टू नेटबुक संस्करण की समाप्ति

उबुन्टू नेटबुक संस्करण की समाप्ति 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

उबुन्टू नेटबुक संस्करण की समाप्ति 1

उबुन्टू की कंपनी कैनॉनिकल नें हाल ही में घोषणा की है कि उबुन्टू का नेटबुक संस्करण अब अलग से नही आएगा। आगे से उबुन्टू डेस्कटॉप संस्करण ही नेटबुक से लेकर डेस्कटॉप कम्प्यूटरों में उपयोग के लिए उपलब्ध होगा और उसका नाम उबुन्टू डेस्कटॉप संस्करण नही बल्कि केवल “उबुन्टू ११.४” होगा। गौरतलब है कि कैनॉनिकल ने हाल ही में उबुन्टू नेटबुक संस्करण की डेस्कटॉप (उबुन्टू यूनिटी) को उबुन्टू के डेस्कटॉप संस्करण में लगा दिया था। अत: अब नेटबुक के लिए एक अलग प्रचालन तंत्र (ऑपरेटिंग सिस्टम) की आवश्यकता नही रही।

सन २००५ में उबुन्टू ने उबुन्टू का सर्वर संस्करण जारी करना आरंभ किया था। डेस्कटॉप संस्करण से सर्वर संस्करण को अलग करने के लिए उसी समय से “उबुन्टू डेस्कटॉप एडीशन” शब्द प्रचलन में लाया गया था। कैनॉनिकल का कहना है कि उन्हे लोगों की प्रतिक्रियाओं से पता चला कि डेस्कटॉप संस्करण शब्द लोगों में काफी भ्रम की स्थिति पैदा कर रहा था। लोग अपने लैपटॉप के लिए उबुन्टू लैपटॉप संस्करण खोज रहे थे। इस भ्रामक स्थिति को समाप्त करने के लिए कैनॉनिकल ने निर्णय लिया कि अब वो उबुन्टू के आगामी संस्करण केवल “उबुन्टू” नाम से जारी करेंगे। हां सर्वर संस्करण का नाम अवश्य ही उबुन्टु सर्वर संस्करण रहेगा और यहपहले की तरह ही जारी होता रहेगा।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This