हॉटमेल में अस्थायी ईमेल पते कैसे बनाएं

हॉटमेल में अस्थायी ईमेल पते कैसे बनाएं 7
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

वैसे तो टेन मिनट्स मेल जैसी सेवाएं हैं ही अस्थायी ईमेल पते बनाने के लिए, किन्तु फिर भी कई बार ऐसे पते कुछ लम्बे समय तक रखने आवश्यक हो जाते हैं जैसे कि कुछ सप्ताह या माह।

कभी यह भी हो सकता है कि खरीददारी के लिए आप कोई पता उपयोग करें और सोशल नेटवर्किंग के लिए कोई और। ऐसे में एक से अधिक ईमेल खाते बनाना भी दिक्कत भरा होगा।

इन दोनो समस्याओं का समाधान है हॉट मेल की “ईमेल एलियास” या “उपनाम नाम” बनाने की सुविधा।

ईमेल एलियास बनाने पर आपको एक और ईमेल पता मिल जाता है किन्तु उसमें आने वाली सभी ईमेलें आपके मुख्य ईमेल खाते में ही जाती हैं। यदि आप अस्थायी ईमेल खाता बनाना चाहते हैं तो यह सुविधा काम की है क्योंकि जब आप चाहें अपना एलियास मिटाकर उस ईमेल पते पर आने वाली सभी ईमेलों को बंद कर सकते हैं।

ईमेल एलियास (उपनाम) बनाने के लिए “इनबाक्स” के आगे बने गोले में क्लिक करें और फिर “Create a Hotmail Alias” में क्लिक करें।

हॉटमेल में अस्थायी ईमेल पते कैसे बनाएं 1

अपने नये पते का नाम लिखें और “create an alias” में क्लिक करें।

हॉटमेल में अस्थायी ईमेल पते कैसे बनाएं 2

अब आपसे पूछा जाएगा कि आप इस एलियास में आने वाली ईमेलों को कहां रखना चाहेंगे? एक अन्य फोल्डर पर या फिर मुख्य इनबॉक्स पर? सुविधानुसार विकल्प चुनें फिर “Done” बटन पर क्लिक कर दें।

हॉटमेल में अस्थायी ईमेल पते कैसे बनाएं 3

बधाई हो अब आपका ईमेल उपनाम बन गया। आप चाहें तो नए पते से ईमेल भेज भी सकते हैं।

हॉटमेल में अस्थायी ईमेल पते कैसे बनाएं 4

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This