उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं?

गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया

जहां तालाबंदी के बीच जूम एप घर से काम करने वाले विभिन्न कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हुआ...

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम...

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर बनाना अर्थात उसमें ऐसी व्यवस्था करना जिससे किसी अन्य कम्प्यूटर के से हम उसकी फाइलें प्राप्त कर सकें। यह करना बहुत बहुत ही आसान है। ऐसा करने के लिए उस फोल्डर पर दाहिना क्लिक कीजिए और उसमें “शेयरिंग ऑप्शन” नामक विकल्प पर क्लिक कीजिए। अब खुलने वाले डिब्बे में “शेयर दिस फोल्डर” विकल्प को सक्षम कर दीजिए। यदि आपको “शेयरिंग सर्विस नॉट इंस्टाल्ड” का संदेश प्राप्त होता है तो “इंस्टाल सर्विस” नामक बटन पर क्लिक कर दीजिए।

स्थापना के पश्चात संभवत: आपको ऐसा संदेश दिखाई दे तो “एड द परमीशन्स आटोमैटिकली” बटन पर क्लिक कर दें। आपका फोल्डर नेटवर्क में उपलब्ध हो जाएगा।

यदि ऊपर बताए गए बटन पर क्लिक करने पर आपको यह संदेश प्राप्त होता है: Failed to execute child process “testparm” (No such file or directory) तो samba-common-bin नामक पैकेज को सिनैप्टिक पैकेज प्रबंधक से “अपग्रेड” कर लीजिए।

अब एक बार अपने इस कम्प्यूटर (फाइल सर्वर) का आई पी पता कर लेते हैं। इसके लिए टर्मिनल पर ifconfig नाम से आदेश दीजिए। आपको अपने कम्प्यूटर का स्टैटिक आई पी पता मिल जाएगा।

अब नेटवर्क के किसी अन्य कम्प्यूटर से जैसे विंडोज़ कम्प्यूटर की एक्सप्लोरर विंडो के एड्रेस बार में \\<ip address of file server>\ टाइप करें। जैसे \\192.168.1.3\ तो आपसे फाइल सर्वर का उपयोगकर्ता नाम और कूटशब्द मांगा जाएगा। सही कूटशब्द भरने पर आपको उस कम्प्यूटर के सभी साझा फोल्डर दिखाई देने लगेंगे।

गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया

जहां तालाबंदी के बीच जूम एप घर से काम करने वाले विभिन्न कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हुआ...

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट करती है जो अलग-अलग होती...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम से विभिन्न उत्साही परीक्षक इसमें...

लिनक्स कमांड लाइन से इंटरनेट की गति कैसे नापें?

यह जानने के लिए कि हमारा इंटरनेट सेवाप्रदाता हमें उसी गति का इंटरनेट प्रदान कर रहा है जिसका उसने वचन दिया था...

माइक्रोसॉफ्ट नें विंडोज 10 के नए यूआई बदलावों का वीडियो जारी किया

माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार किया था, और कंपनी...

More Articles Like This