उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 15
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर बनाना अर्थात उसमें ऐसी व्यवस्था करना जिससे किसी अन्य कम्प्यूटर के से हम उसकी फाइलें प्राप्त कर सकें। यह करना बहुत बहुत ही आसान है। ऐसा करने के लिए उस फोल्डर पर दाहिना क्लिक कीजिए और उसमें “शेयरिंग ऑप्शन” नामक विकल्प पर क्लिक कीजिए। अब खुलने वाले डिब्बे में “शेयर दिस फोल्डर” विकल्प को सक्षम कर दीजिए। यदि आपको “शेयरिंग सर्विस नॉट इंस्टाल्ड” का संदेश प्राप्त होता है तो “इंस्टाल सर्विस” नामक बटन पर क्लिक कर दीजिए।

READ  रैम अपग्रेड के पहले रखें इन 5 बातों का ख्याल

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 9

स्थापना के पश्चात संभवत: आपको ऐसा संदेश दिखाई दे तो “एड द परमीशन्स आटोमैटिकली” बटन पर क्लिक कर दें। आपका फोल्डर नेटवर्क में उपलब्ध हो जाएगा।

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 10

यदि ऊपर बताए गए बटन पर क्लिक करने पर आपको यह संदेश प्राप्त होता है: Failed to execute child process “testparm” (No such file or directory) तो samba-common-bin नामक पैकेज को सिनैप्टिक पैकेज प्रबंधक से “अपग्रेड” कर लीजिए।

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 11

अब एक बार अपने इस कम्प्यूटर (फाइल सर्वर) का आई पी पता कर लेते हैं। इसके लिए टर्मिनल पर ifconfig नाम से आदेश दीजिए। आपको अपने कम्प्यूटर का स्टैटिक आई पी पता मिल जाएगा।

READ  आइये लिनक्स फाइल सिस्टम को समझें

अब नेटवर्क के किसी अन्य कम्प्यूटर से जैसे विंडोज़ कम्प्यूटर की एक्सप्लोरर विंडो के एड्रेस बार में \\<ip address of file server>\ टाइप करें। जैसे \\192.168.1.3\ तो आपसे फाइल सर्वर का उपयोगकर्ता नाम और कूटशब्द मांगा जाएगा। सही कूटशब्द भरने पर आपको उस कम्प्यूटर के सभी साझा फोल्डर दिखाई देने लगेंगे।

READ  इन 4 तरीकों से आप Deb फाइलों को इंस्टॉल कर सकते हैं

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 12

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This