एक्सप्लोरर विंडो के ध्वस्त होने से डेस्कटॉप को बचाएं

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

एक्प्लोरर.ईएक्सई नाम की प्रक्रिया विंडोज की महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है। फोल्डर विंडो तथा डेस्कटॉप इत्यादि इसी प्रक्रिया के चलते रहने की वजह से दिखाई देते हैं। कभी कभार यह प्रक्रिया किसी वजह से बंद हो जाती है। ऐसे में जितने फोल्डर खुले हैं वो बंद हो जाते हैं तथा पूरी डेस्कटॉप गायब हो जाती है। कम्प्यूटर के कम जानकार लोगों के लिए ऐसी घटना हैरान परेशान करने के लिए काफी है।

यदि आपके साथ ऐसा होता है तो Ctrl + Shift + Esc बटन एक साथ दबाएं। इससे आपके समक्ष टास्क मैनेजर उपस्थित हो जाएगा। अब “Applications” टैब में जाएं और “New Task” में क्लिक करें। Create new task के डॉयलॉग बॉक्स में explorer लिखकर Ok बटन पर क्लिक करें। आपको अपनी डेस्कटॉप वापस मिल जाएगी।

एक्सप्लोरर विंडो के ध्वस्त होने से डेस्कटॉप को बचाएं 1

एक दूसरा मार्ग यह है कि कुछ ऐसा किया जाए कि यदि कोई एक्सप्लोरर विंडो ध्वस्त होती भी है तो वह डेस्कटॉप को प्रभावित न करे। इसके लिए आवश्यक है कि डेस्कटॉप की प्रक्रिया से एक्सप्लोरर विंडो की प्रक्रिया पृथक हों।

ऐसा करने के लिए कंट्रोल पैनल में फोल्डर ऑप्शन्स में जाएं। अब इसमें व्यू टैब में क्लिक करें। यहां उपलब्ध सूची में नीचे आएं और Launch folder windows in a separate process में क्लिक करके उसे सक्षम कर दें। अब ओके बटन पर क्लिक करें।

एक्सप्लोरर विंडो के ध्वस्त होने से डेस्कटॉप को बचाएं 2

अब आपकी एक्सप्लोरर विंडो की पृथक प्रक्रिया चलेगी और डेस्कटॉप की पृथक, जिससे यदि किसी विंडो में कोई गड़बड़ी हुई भी तो डेस्कटॉप अप्रभावित रहेंगी।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This