एक्सप्लोरर विंडो के ध्वस्त होने से डेस्कटॉप को बचाएं

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम...

लिनक्स कमांड लाइन से इंटरनेट की गति कैसे नापें?

यह जानने के लिए कि हमारा इंटरनेट सेवाप्रदाता हमें उसी गति का इंटरनेट प्रदान कर रहा है...

एक्प्लोरर.ईएक्सई नाम की प्रक्रिया विंडोज की महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में से एक है। फोल्डर विंडो तथा डेस्कटॉप इत्यादि इसी प्रक्रिया के चलते रहने की वजह से दिखाई देते हैं। कभी कभार यह प्रक्रिया किसी वजह से बंद हो जाती है। ऐसे में जितने फोल्डर खुले हैं वो बंद हो जाते हैं तथा पूरी डेस्कटॉप गायब हो जाती है। कम्प्यूटर के कम जानकार लोगों के लिए ऐसी घटना हैरान परेशान करने के लिए काफी है।

यदि आपके साथ ऐसा होता है तो Ctrl + Shift + Esc बटन एक साथ दबाएं। इससे आपके समक्ष टास्क मैनेजर उपस्थित हो जाएगा। अब “Applications” टैब में जाएं और “New Task” में क्लिक करें। Create new task के डॉयलॉग बॉक्स में explorer लिखकर Ok बटन पर क्लिक करें। आपको अपनी डेस्कटॉप वापस मिल जाएगी।

एक दूसरा मार्ग यह है कि कुछ ऐसा किया जाए कि यदि कोई एक्सप्लोरर विंडो ध्वस्त होती भी है तो वह डेस्कटॉप को प्रभावित न करे। इसके लिए आवश्यक है कि डेस्कटॉप की प्रक्रिया से एक्सप्लोरर विंडो की प्रक्रिया पृथक हों।

ऐसा करने के लिए कंट्रोल पैनल में फोल्डर ऑप्शन्स में जाएं। अब इसमें व्यू टैब में क्लिक करें। यहां उपलब्ध सूची में नीचे आएं और Launch folder windows in a separate process में क्लिक करके उसे सक्षम कर दें। अब ओके बटन पर क्लिक करें।

अब आपकी एक्सप्लोरर विंडो की पृथक प्रक्रिया चलेगी और डेस्कटॉप की पृथक, जिससे यदि किसी विंडो में कोई गड़बड़ी हुई भी तो डेस्कटॉप अप्रभावित रहेंगी।

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम से विभिन्न उत्साही परीक्षक इसमें...

लिनक्स कमांड लाइन से इंटरनेट की गति कैसे नापें?

यह जानने के लिए कि हमारा इंटरनेट सेवाप्रदाता हमें उसी गति का इंटरनेट प्रदान कर रहा है जिसका उसने वचन दिया था...

माइक्रोसॉफ्ट नें विंडोज 10 के नए यूआई बदलावों का वीडियो जारी किया

माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार किया था, और कंपनी...

KSnip: लिनक्स में स्क्रीनशॉट लेने का मुफ्त औजार

वैसे तो आमतौर पर लिनक्स के लोकप्रिय वितरणों में‌ स्क्रीनशॉट लेने के साफ्टवेयर पहले से स्थापित होते हैं किन्तु यदि आप कुछ...

More Articles Like This