विंडोज़ से लिनक्स में दूरस्थ डेस्कटॉप का प्रयोग

विंडोज़ से लिनक्स में दूरस्थ डेस्कटॉप का प्रयोग 6
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

यदि आप किसी विंडोज़ कम्प्यूटर में बैठे हों और आपको किसी लिनक्स कम्प्यूटर को दूर से नियंत्रित करना हो तो हमें दूरस्थ डेस्कटॉप (रिमोट डेस्कटॉप) का प्रयोग करना होगा। यदि विंडोज़ से विंडोज़ आधारित कम्प्यूटर को नियंत्रित करना हो तो यह काफी आसान होता है क्योंकि विंडोज़ में पहले से ही इसका सॉफ्टवेयर स्थापित रहता है।

१. लिनक्स में रिमोट डेस्कटॉप सक्षम करना।

सिस्टम > प्रिफरेंसेज़ > रिमोट डेस्कटॉप में जाएं।

विंडोज़ से लिनक्स में दूरस्थ डेस्कटॉप का प्रयोग 1

यहां Allow other users to view your desktop तथा Allow other users to control your desktop दोनो को सक्षम कर दें। यदि चाहें तो सुरक्षा हेतु कूटशब्द निर्धारित कर सकते हैं। किन्तु यदि घर का कम्प्यूटर है तो शायद इसे निर्धारित करना आवश्यक नही होगा।

२. लेकिन विंडोज़ रिमोट डेस्कटॉप क्लाइंट को आप लिनक्स कम्प्यूटर के लिए इस्तेमाल नही कर सकते हैं। लिनक्स के लिए हमें वीएनसी व्यूअर की आवश्यकता होगी। इसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:

http://www.realvnc.com/cgi-bin/download.cgi

यहां आपको वीएनसी सर्वर और वीएनसी क्लाइंट/व्यूअर दोनों ही मिलेंगे। हमें यहां केवल व्यूअर की आवश्यकता है। उसे डाउनलोड कर लें। और फिर चलाएं:

विंडोज़ से लिनक्स में दूरस्थ डेस्कटॉप का प्रयोग 2

यहां अपनी लिनक्स मशीन का आईपी पता दें और ओके बटन पर क्लिक करें।

विंडोज़ से लिनक्स में दूरस्थ डेस्कटॉप का प्रयोग 3

आप विंडोज़ मशीन से लिनक्स मशीन को नियंत्रित कर पाएंगे

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This