वेब ब्राउज़रों की सुरक्षा जांचने के लिए ५ जालस्थल

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

अन्य अनुप्रयोगों की तरह ही वेब ब्राउज़रों की भी अपनी कमजोरियां होती हैं। यदि इन कमजोरियों के विषय में पता हो तो उन्हे आसानी से दूर भी किया जा सकता है। आज हम कुछ ऐेसे वेब अनुप्रयोगों की चर्चा करेंगे जिनके जरिए हम अपने ब्राउज़र के बारे में अधिक जान सकेंगे और उसके सुरक्षा छिद्रों का पता लगा सकेंगे।

१. ब्राउज़र स्कोप (http://www.browserscope.org)

इसके जरिए हमे एक साथ सभी प्रकार की जांच शुरू कर सकते हैं और फिर ये अंत में हमें पूरी रपट दिखाता है। यह ब्राउज़र के सुरक्षा संबंधी जानकारियों के अलावा रिच पाठ्य, एसिड, सेलेक्टर एपीआई इत्यादि से संबंधित जानकारी भी प्रदान करता है।

२. ब्राउज़र स्पाई (http://browserspy.dk/)

यह सेवा भी ब्राउज़र स्कोप की समान ही है लेकिन इसके द्वारा प्रदान की की गई जानकारी अधिक जल्दी समझ में आती है। और हां! इसमें हर जांच आपको अलग अलग करनी होती हैं।

३. पीसी फ्लैंक (http://www.pcflank.com)

इस सेवा की खास बात यह है कि यह सुरक्षा खामियों को बताने के साथ साथ उन्हे दूर करने का उपाय भी बताती है। इसमें पोर्ट स्कैनर और इंटरनेट की गति भी जांचने की सुविधा है।

४. क्वालिस ब्राउज़र चेक (https://browsercheck.qualys.com/)

इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको एड ऑन स्थापित करना होगा क्योंकि यह सेवा एड ऑन के जरिए ही आपके ब्राउज़र की जानकारी इकट्ठी करती है।

५. स्कैन इट ब्राउज़र सिक्योरिटी चेक (http://bcheck.scanit.be/bcheck/go.php)

स्कैन इट सुरक्षा जांच की सेवा देने वाली कंपनी है। इसकी ऑनलाइन ब्राउज़र सुरक्षा जांच की सेवा १९ प्रकार की विभिन्न जांचों को करती है।

More Articles Like This

Exit mobile version