पीएचपी के ४ जोरदार मुफ्त आईडीई

पीएचपी के ४ जोरदार मुफ्त आईडीई 7
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

पीएचपी में वेब विकास का कार्य आसान बनाने हेतु आईडीई(इंटीग्रेटेड डेवेलपमेंट इन्वायरमेंट या एकीकृत संवर्धन वातावरण) का प्रयोग किया जाता है। ये होते तो एक तरह से पाठ्य संपादक ही हैं। किन्तु कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ होते हैं। जैसे कि ये आपके कोड को रंगीन बनाकर उसे समझने में मदद करते हैं, कोड में त्रुटियां कोड को लिखते समय ही बता देते हैं, कोड लिखते समय सुझाव भी देते रहते हैं, एक बड़ी क्लास की पूरी संरचना को एक ही झलक में देखने में मदद करते हैं इत्यादि। वैसे तो एक सामान्य पाठ्य संपादक में आप प्रोग्राम लिख सकते हैं किन्तु आईडीई का प्रयोग करने से कार्य में गति आती है। यहां हम जिन आईडीइयों का जिक्र करने जा रहे हैं वो मुफ्त में आप डाउनलोड कर सकते हैं।

१. नोटपैड प्लसप्लस (विंडोज़)

पीएचपी के ४ जोरदार मुफ्त आईडीई 1
इसे आप विंडोज़ के नोटपैड का बाप मान सकते हैं। यह शुद्ध पाठ्य संपादक है किन्तु यह अड़तालीस प्रोग्रामिंग और मार्कअप भाषाओं में कोड सुझाव व कोड को रंगीन करके दिखाने की भी सुविधा देता है। इसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:
http://www.notepad-plus-plus.org/
उबुन्टू लिनक्स में जीएडिट नाम का एक पाठ्य संपादक पहले से ही आता है, जो कि नोटपैड प्लस प्लस के जैसा ही है।

२. इक्लिप्स (विंडोज़,लिनक्स,मैक)

पीएचपी के ४ जोरदार मुफ्त आईडीई 2
यह आईडीई नोटपैड प्ल्सप्लस से बेहतर है। इसमें प्रोजेक्ट वगैरह बनाने की सुविधा भी है। प्लगइनों को स्थापित करके आप इसमें और भी विशेषताएं जोड़ सकते हैं। इसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:
http://www.eclipse.org/pdt/

३. एप्टाना स्टूडियो (विंडोज़,लिनक्स,मैक)

पीएचपी के ४ जोरदार मुफ्त आईडीई 3
यह भी इक्लिप्स आधारित ही है। यह पीएचपी के अतिरिक्त विभिन्न जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्कों जैसे जेक्वेरी, ईएक्सटीजेएस, मूटूल्स इत्यादि का भी समर्थन करता है।
http://www.aptana.com

४. नेटबीन्स (विंडोज़,लिनक्स,मैक)

पीएचपी के ४ जोरदार मुफ्त आईडीई 4
यह ऑरेकल(पहले सन माइक्रोसिस्टम) के द्वारा बनाया गया उत्पाद है। यह पीएचपी के अतिरिक्त कई भाषाओं में भी कार्य करने की पूरी सुविधा देता है जैसे: जावा, सी++, रूबी आदि। आप इसका समपूर्ण संस्करण भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें सभी भाषाओं में कार्य करने की सुविधा हो या फिर कोई एक भाषा चुनकर अपेक्षाकृत छोटा संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं। पीएचपी में यह सिम्फनी और जेंड फ्रेमवर्क का समर्थन करता है।
http://netbeans.org/downloads/

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This