एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 15
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

एएसपी डॉट नेट में सामान्यत: माइक्रोसॉफ्ट एसक्यूएल सर्वर तथा एक्सेस डाटाबेस को प्रयोग करने की सुविधा होती है। दिक्कत ये है कि एसक्यूएल सर्वर महंगा पड़ता है और और एक्सेस डाटाबेस ताकतवर नही है। वहीं माईएसक्यूएल या तो मुफ्त में या कई बार बहुत सस्ते में होस्टिंग कंपनियां उपलब्ध कराती हैं। ऐसे में एएसपी डॉटनेट के साथ माईएसक्यूएल का आप भी इस्तेमाल करना चाहेंगे।

READ  वेबमिन को फेडोरा 33 में कैसे स्थापित करें

एएसपी डॉट नेट के साथ माईएसक्यूएल को प्रयोग करने के दो तरीके हैं। पहला है ओडीबीसी के द्वारा, दूसरा सीधे माईएसक्यूएल डॉटनेट कनेक्टर के द्वारा। इस लेख में हम दूसरे वाले तरीके को सीखेंगे।

सबसे पहले डॉट नेट कनेक्टर को यहां से डाउनलोड करें http://www.mysql.com/downloads/connector/net/

इसके पश्चात् उसे अपने कम्प्यूटर में स्थापित करे लें।

अब विजुअल स्टूडियो में कोई नई वेबसाइट बनाएं और Solution Explorer में अपने प्रोजेक्ट में दाहिना क्लिक करके Add ASP.Net Folder से Bin चुन लें।

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 9

अब Bin फोल्डर में दाहिना क्लिक करें फिर खुलने वाले मेन्यू से Add Existing Item में क्लिक करें।

READ  Tasksel से उबुण्टू‌/डेबियन में LAMP सर्वर स्थापित करें

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 10

अब करना ये है कि जो माईएसक्यूएल कनेक्टर हमने स्थापित किया था उससे dll फाइल निकालनी है। सामान्यत: यह इस पते पर मिलेगी: C:\Program Files (x86)\MySQL\MySQL Connector Net 6.2.3\Assemblies

यदि आपने भी माईएसक्यूएल कनेक्टर यहीं पर स्थापित किया है तो Add Existing Item के डायलॉग बॉक्स से इस फोल्डर में जाकर MySql.Data.dll फाइल को चुन लें और अपने प्रोजेक्ट की Bin डायरेक्ट्री में डाल लें।

READ  एंड्रायड को बिना root किए एंड्रायड में hosts फाइलें संपादित करें

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 11

अब कोई पृष्ठ बनाएं जैसे कि Default.aspx

इसकी कोड बिहाइंड फाइल में जाएं और जहां नेमस्पेस लिखे जाते हैं वहां लिखें:

using Mysql.Data.MySqlClient

और ये हो गया।

अब आप जब भी उस पृष्ठ में लिंखेंगे जैसे MySqlCon… अपने आप आपको कोड का सुझाव मिल जाएगा कि MySqlConnection शब्द का आप उपयोग कर सकते हैं।

यानि कि अब आप MySqlConnection, MySqlCommand इत्यादि क्लासों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कर सकते हैं।

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 12

माईएसक्यूएल के लिए कनेक्शन स्ट्रिंग यहां देखें: http://www.connectionstrings.com/mysql

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This