एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

एएसपी डॉट नेट में सामान्यत: माइक्रोसॉफ्ट एसक्यूएल सर्वर तथा एक्सेस डाटाबेस को प्रयोग करने की सुविधा होती है। दिक्कत ये है कि एसक्यूएल सर्वर महंगा पड़ता है और और एक्सेस डाटाबेस ताकतवर नही है। वहीं माईएसक्यूएल या तो मुफ्त में या कई बार बहुत सस्ते में होस्टिंग कंपनियां उपलब्ध कराती हैं। ऐसे में एएसपी डॉटनेट के साथ माईएसक्यूएल का आप भी इस्तेमाल करना चाहेंगे।

एएसपी डॉट नेट के साथ माईएसक्यूएल को प्रयोग करने के दो तरीके हैं। पहला है ओडीबीसी के द्वारा, दूसरा सीधे माईएसक्यूएल डॉटनेट कनेक्टर के द्वारा। इस लेख में हम दूसरे वाले तरीके को सीखेंगे।

सबसे पहले डॉट नेट कनेक्टर को यहां से डाउनलोड करें http://www.mysql.com/downloads/connector/net/

इसके पश्चात् उसे अपने कम्प्यूटर में स्थापित करे लें।

अब विजुअल स्टूडियो में कोई नई वेबसाइट बनाएं और Solution Explorer में अपने प्रोजेक्ट में दाहिना क्लिक करके Add ASP.Net Folder से Bin चुन लें।

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 1

अब Bin फोल्डर में दाहिना क्लिक करें फिर खुलने वाले मेन्यू से Add Existing Item में क्लिक करें।

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 2

अब करना ये है कि जो माईएसक्यूएल कनेक्टर हमने स्थापित किया था उससे dll फाइल निकालनी है। सामान्यत: यह इस पते पर मिलेगी: C:\Program Files (x86)\MySQL\MySQL Connector Net 6.2.3\Assemblies

यदि आपने भी माईएसक्यूएल कनेक्टर यहीं पर स्थापित किया है तो Add Existing Item के डायलॉग बॉक्स से इस फोल्डर में जाकर MySql.Data.dll फाइल को चुन लें और अपने प्रोजेक्ट की Bin डायरेक्ट्री में डाल लें।

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 3

अब कोई पृष्ठ बनाएं जैसे कि Default.aspx

इसकी कोड बिहाइंड फाइल में जाएं और जहां नेमस्पेस लिखे जाते हैं वहां लिखें:

using Mysql.Data.MySqlClient

और ये हो गया।

अब आप जब भी उस पृष्ठ में लिंखेंगे जैसे MySqlCon… अपने आप आपको कोड का सुझाव मिल जाएगा कि MySqlConnection शब्द का आप उपयोग कर सकते हैं।

यानि कि अब आप MySqlConnection, MySqlCommand इत्यादि क्लासों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कर सकते हैं।

एएसपी डॉट नेट में माईएसक्यूएल डाटाबेस का प्रयोग कैसे करें 4

माईएसक्यूएल के लिए कनेक्शन स्ट्रिंग यहां देखें: http://www.connectionstrings.com/mysql

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This