एविरी नें संगीत निर्माण हेतु अनुप्रयोग जारी किया

एविरी नें संगीत निर्माण हेतु अनुप्रयोग जारी किया 5
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

हमने पहले भी कुछ आनलाइन संगीत निर्माण के अनुप्रयोगों का जिक्र किया है। अभी हाल ही में मुझे एविरी की ओर से प्राप्त ईमेल के द्वारा जानकारी हुई कि एविरी ने संगीत निर्माण हेतु एक आनलाइन अनुप्रयोग जारी किया है। एविरी के सुईट में संगीत संपादन का अनुप्रयोग तो पहले से ही था। अबकी बार उन्होने संगीत निर्माण का अनुप्रयोग जोड़ा है। तो आइये इस अनुप्रयोग के विषय में और जानें…

एविरी म्यूजिक क्रिएटर को खोलने के लिए इस पते पर जाना होगा: http://aviary.com/online/music-creator

सर्वप्रथम आपको एक वाद्य यंत्र चुनने को कहा जाता है यानि कि आप किस वाद्य यंत्र से संगीत बनाना चाहेंगे। आप कोई भी एक चुन सकते हैं। लेकिन यदि आप एक से अधिक वाद्य यंत्रों की ध्वनियों का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप बाद में ऐसा कर सकते हैं।

एविरी नें संगीत निर्माण हेतु अनुप्रयोग जारी किया 1

जैसा कि नीचे वाले चित्र में आप देख सकते हैं कि “इंस्ट्रूमेंट्स” वाले हिस्से से हम कोई भी वाद्य यंत्र चुन सकते हैं फिर उसकी विभिन्न ध्वनियों जो कि “साउंड्स” के अंतर्गत दिखाई देती हैं से कोई ध्वनि चुन सकते हैं। इन ध्वनियों को खींचकर मुख्य बीट्स वाले हिस्से में पटकने से वह ध्वनि जुड़ जाती है। फिर जब हम बीट्स वाले हिस्से में जहां जहां क्लिक करते जाते हैं वहां वहां एक बिंदु बन जाता है। और प्ले हेड जब वहां से गुजरता है तो वह ध्वनि वहां वहां सुनाई पड़ती है।

एविरी नें संगीत निर्माण हेतु अनुप्रयोग जारी किया 2

इस प्रकार हम विभिन्न वाद्य यंत्रों को बकायदा सजा कर बजा सकते हैं। अपने बनाए हुए संगीत को हम सहेज भी सकते हैं। किन्तु इसके लिए पंजीकरण आवश्यक है। सहेजने के पश्चात आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं या लोगों से साझा कर सकते हैं।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This