इवॉल्यूशन में ईमेलों का बैकअप लेना

इवॉल्यूशन में ईमेलों का बैकअप लेना 5
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

कई बार ऐसा होता है कि आपको अपनी लिनक्स मशीन बदलनी पड़ती है या फिर लिनक्स पुन: स्थापित करना पड़ता है। ऐसा होने पर हमेशा ईवॉल्यूशन के सारे ईमेल खो जाने का खतरा भी रहता है और एक दिक्कत ये भी कि इवॉल्यूशन में पुन: ईमेल संबंधी जानकारी डालने का झंझट भी रहता है।

READ  Libre Office Draw से पीडीएफ दस्तावेजों का संपादन करें

ऐसे में इवॉल्यूशन की बैकअप सुविधा आपके काम की है। इवॉल्यूशन खोलें और फाइल मेन्यू में क्लिक करके “बैकअप सेटिंग्स” में जाएं। अब अपनी बैकअप फाइल का नाम लिखें और “सेव” बटन पर क्लिक करें। बैकअप के दौरान इवॉल्यूशन स्वत: ही बंद हो जाएगा और उसके पश्चात पुन: चालू हो जाएगा।

इवॉल्यूशन में ईमेलों का बैकअप लेना 1

नई मशीन में ईमेलों को पुन: स्थापित करना

अब जब आप नई मशीन में ईवॉल्यूशन चालू करेंगे तो शुरुआत में यह आपसे पुराने बैकअप को रिस्टोर करने के विषय में पूछेगा। यहां आप अपनी बैकअप वाली टार फाइल को ब्राउज़ करके उसका नाम दे दें। आपके ईमेल पुन: स्थापित हो जाएंगे।

READ  Libre Office Draw से पीडीएफ दस्तावेजों का संपादन करें

इवॉल्यूशन में ईमेलों का बैकअप लेना 2

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This