उबुन्टू १०.०४ में‌ नया क्या क्या

गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया

जहां तालाबंदी के बीच जूम एप घर से काम करने वाले विभिन्न कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हुआ...

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम...

उबुन्टू के नवीनतम संस्करण १०.०४ में कई बड़े परिवर्तन किये गये हैं। उबुन्टू के लिए किए जा रहे प्रयासों को देखकर लगता है कि कैनानिकल उबुन्टू को मैक ओएस या विंडोज़ के समकक्ष बना देना चाहता है, यानि कि पूरी तरह से उपभोक्ता पर केंद्रित प्रचालन तंत्र।

उबुन्टू के पिछले संस्करणों में लम्बे समय से गिम्प अनुप्रयोग साथ में आता था। परंतु इस संस्करण के साथ यह नही आता। इसकी जगह फिल्म संपादन अनुप्रयोग पीटीवी को लाया गया है। इसके पीछे सोच यह है कि ज्यादातर लोग उन्नत ग्राफिक संपादन का कार्य नही करते हैं। तस्वीरों की थोड़े बहुत संपादन का कार्य उबुन्टू के साथ आने वाले एफ स्पॉट के जरिए किया जा सकता है। जबकि ज्यादातर लोगों को सामान्य फिल्म संपादन का कार्य करना ही पड़ जाता है, क्योंकि मोबाइल और कैमरे आजकल ज्यादातर लोगों के पास हैं।

आजकल ज्यादातर लोग सामाजिक नेटवर्किंग सेवाओं का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे: ट्विटर, फेसबुक आदि। अत: उबुन्टू के निर्माताओं ने ग्विबर नामक सामाजिक अनुप्रयोग को शामिल किया है। इस अनुप्रयोग के जरिए आप एक से अधिक सामाजिक नेटवर्किंग सेवाओं से जुड़ सकते हैं और अपनी स्थिति उसी अनुप्रयोग से ही बता सकते हैं।

कैनानिकल की सेवा उबुन्टू वन के जरिए प्रत्येक उबुन्टू उपयोगकर्ता को दो गीगाबाइट की मुफ्त आनलाइन भंडारण जगह मिलती है। यदि आप विंडोज़ में ड्रॉप बॉक्स का प्रयोग कर चुके हैं तो आप इस सेवा को ड्रॉप बॉक्स की नकल मान सकते हैं। यदि आप और जगह चाहते हैं तो दस डॉलर प्रतिमाह की दर से आप पचास गीगाबाइट तक की जगह प्राप्त कर सकते हैं।

उबुन्टू वन के साथ ही उबुन्टू वन म्यूजिक स्टोर भी रिदमबाक्स संगीत प्लेयर के साथ आ गया है जहां से आप गाने खोज सकते हैं उनकी एक झलक सुन सकते हैं और पसंद आने पर खरीद सकते हैं|

एक और खास बात आपको इसमें मिलेगी और वो ये कि विंडो के न्यूनतम, अधिकतम और बंद बटन अब दांई ओर से बांई ओर खिसका दिये गये हैं। हो सकता है कि आपको इससे थोड़ी परेशानी हो। पर मुझे लगता है कि आपको इसकी आदत पड़ जाएगी। आप चाहें तो इसे पुरानी वाली स्थिति में भी पा सकते हैं। दाहिंने ऊपरी कोने की खाली जगह देखकर लगता है कि आने वाले संस्करणों में शायद यहां कुछ नई चीज़ें जोड़ी जाएं।

नए उबुन्टू की थीम पहले से सुंदर बनाई गई है और यह दो रंगों में उपलब्ध है। आईकानों के रंग को भी थोड़ा गहरा किया गया है। और हां इस संस्करण के साथ ही उबुन्टू को एक नया खूबसूरत लोगो भी मिल गया है।

उबुन्टू १०.०४ एल टी एस संस्करण है यानि कि इसके लिए आपको डेस्कटॉप संस्करण पर तीन तथा सर्वर संस्करण पर पांच वर्षों का समर्थन मिलेगा। आप उबुन्टू को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:

http://www.ubuntu.com/

गूगल ने जूम एप पर प्रतिबंध लगाया

जहां तालाबंदी के बीच जूम एप घर से काम करने वाले विभिन्न कर्मचारियों के बीच लोकप्रिय हुआ...

लिनक्स diff कमांड – एक परिचय

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर, diff कमांड दो फाइलों का विश्लेषण करती है और उन लाइनों को प्रिंट करती है जो अलग-अलग होती...

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा डाउनलोड करें

उबुण्टू लिनक्स 20.04 बीटा रिलीज अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस बीटा संस्करण के माध्यम से विभिन्न उत्साही परीक्षक इसमें...

लिनक्स कमांड लाइन से इंटरनेट की गति कैसे नापें?

यह जानने के लिए कि हमारा इंटरनेट सेवाप्रदाता हमें उसी गति का इंटरनेट प्रदान कर रहा है जिसका उसने वचन दिया था...

माइक्रोसॉफ्ट नें विंडोज 10 के नए यूआई बदलावों का वीडियो जारी किया

माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार किया था, और कंपनी...

More Articles Like This