7प्लस जोड़ेगा आपके विंडोज़ में कई सुविधाएं

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

7प्लस एक मुक्त स्रोत अनुप्रयोग है जो कि आपके विंडोज़ आपरेटिंग सिस्टम में कई सुविधाओं को जोड़कर आपके कामकाज को तेज और आसान बनाता है। मसलन आप इस अनुप्रयोग की मदद से मात्र Ctrl+V आदेश देकर क्लिपबोर्ड में पड़े किसी चित्र या पाठ्य की आप फाइल बना सकते हैं। यह उस समय काफी काम आ सकता है जब आपको कई स्क्रीनशाट लेने हों। ऐसे में आपको बस “प्रिंट स्क्रीन” बटन दबानी है फिर विंडोज़ एक्सप्लोरर खोलकर Ctrl+V अर्थात चिपकाने का आदेश देना है। आपका स्क्रीनशाट एक फाइल के रूप में अपने आप हाजिर हो जाएगा।

यहां तक कि केवल Ctrl+U दबाते ही आप किसी फाइल को विंडोज़ एक्सप्लोरर से सीधे FTP के द्वारा दूरस्थ वेब सर्वर में अपलोड कर सकते हैं।

यह अनुप्रयोग पोर्टेबल है यानि कि इसे कम्प्यूटर पर स्थापित करने की जरूरत नही है। 7प्लस विंडोज़ में पृष्ठभूमि में चलता है। इस अनुप्रयोग को देखने के बाद मेरे मन में ख्याल आया कि माइक्रोसाफ्ट को विंडोज़ एक्सप्लोरर को फायरफाक्स,क्रोम या इंटरनेट एक्सप्लोरर की भांति एक्सटेशनों की सुविधा देनी चाहिए ताकि यदि कोई विंडोज़ एक्सप्लोरर की विशेषताओं को बढ़ाना चाहे तो उसे कोई पृष्ठभूमि में चलने वाली सेवा ना चलानी पड़े। केवल एक्सटेंशन स्थापित कर देने से काम बन जाए।

डाउनलोड का पता है : http://code.google.com/p/7plus/

7प्लस जोड़ेगा आपके विंडोज़ में कई सुविधाएं 1

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This