विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

XnConvert लिनक्स में बैच इमेज प्रोसेसिंग का बेहतरीन औजार

XnConvert एक ऐसा ही क्रास प्लेटफार्म बैच इमेज प्रोसेसिंग साफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम न केवल ढेरों चित्रों के फार्मेट एक क्लिक में बदल सकते हैं बल्कि वाटरमार्किंग, स्पेशल इफेक्ट्स, बार्डर लगाना, इमेज एडजस्टमेंट आदि भी एक ही क्लिक में कर सकते हैं। यह विंडोज लिनक्स और मैक ओएस तीनो में चलता है।

वर्डप्रेस और गूगल डॉक्स में बोलकर टाइप कैसे करें

अब वे दिन गए जब लम्बे दस्तावेज टाइप करने के लिए या तो टाइपिस्ट की मदद लेनी होती थी या फिर खुद टाइपिंग सीखनी‌ होती थी। क्योंकि अब कृत्रिम बुद्धि के विकास की वजह से बोलकर टाइप करना संभव है। आज हम वेब आधारित उन औजारों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से हम बोलकर लम्बे दस्तावेज टाइप कर सकते हैं।
विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 10
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

विंडोज़ ७ में यह सुविधा है कि हम यह निश्चित कर सकते हैं कि कम्प्यूटर पर अपने बच्चों को क्या करने दें और क्या करने ना दें। इसे अभिभावकीय नियंत्रण अथवा पैरेंटल कंट्रोल कहते हैं। इसके लिए हमें अपने बच्चों के लिए एक अलग से खाता बनाना पड़ता है फिर उस खाते की अनुमतियों को सुनिश्चित करना पड़ता है। यह बहुत आसान है। तो चलिए शुरू करते हैं।

पैरेंटल कंट्रोल या अभिभावकीय नियंत्रण आपको Start → Control Panel → Parentel Controls में मिलेगा। ध्यान रहे कि आप View : Small/Large Icons का चुनाव किए हों।

अभिभावकीय नियंत्रण किसी विंडोज़ खाते में लागू करने के लिए यह जरूरी है कि वह खाता “अप्रशासकीय/non-administrator” हो, अन्यथा यह संदेश प्राप्त होगा:

विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 1

इसीलिए हमनें “अतिथि” नाम से एक खाता बनाया है। उस खाते में क्लिक करते ही यह(नीचे देखें) दिखाई देगा। इसमें आपको Enforce current settings को सक्षम करना होगा।

विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 2

ऊपर दी गई तस्वीर में आप देख सकते हैं कि हम किसी उपयोगकर्ता पर तीन प्रकार के प्रतिबंध लगा सकते हैं:

  • समय सीमा: वह कब कब तथा कितनी देर कम्प्यूटर पर काम कर सकता है।
  • खेल: वह किस किस प्रकार के खेल, खेल सकता है।
  • अनुप्रयोग: वह कौन कौन से अनुप्रयोगों का इस्तेमाल कर सकता है।

चलिए एक एक करके सभी विकल्पों का जायजा लिया जाए।

समय सीमा (Time Limits):

विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 3

ऊपर दी गई तस्वीर में आप देख सकते हैं कि आप डिब्बों में क्लिक करके यह निश्चित कर सकते हैं कि कोई उपयोगकर्ता सप्ताह में किस किस दिन कितने बजे से कितने बजे तक कम्प्यूटर में काम कर सकता है।

खेल(Games):

विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 4

ऊपर दी गई तस्वीर में जैसा कि आप देख सकते हैं कि सर्वप्रथम हमें यह निश्चित करने की सुविधा है कि क्या कोई उपयोगकर्ता खेल खेल सकता है? यदि हां तो कौन कौन से खेल सकता है( यह दूसरे और तीसरे बिंदुओं पर दिया हुआ है)

Set Games Ratings पर क्लिक करके आप यह निश्चित कर सकते हैं कि वह उपयोगकर्ता किस स्तर के खेल खेल सकता है। जैसे : Early Childhood, Everyone, Everyone 10+, Teen, Mature, Adult आदि।

विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 5

यदि आप किसी खेल विशेष को प्रतिबंधित करना चाहते हैं तो Block or Allow Specific Games में जाकर ऐसा कर सकते हैं।

अनुप्रयोग(Allow or block specifc programs):

यदि हम चाहते हैं कि अमुक उपयोगकर्ता कोई विशेष अनुप्रयोग न चला सके तो यह हम तीसरे विकल्प Allow or block specifc programs के जरिए कर सकते हैं।

विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 6

अब यदि वह उपयोगकर्ता किसी प्रतिबंधित अनुप्रयोग को चलाने की कोशिश करेगा तो उसे इस प्रकार का संदेश प्राप्त होगा। और तो और यदि आपने उसके कम्प्यूटर पर कार्य करने का समय निर्धारित कर रखा है तो वह अपने समय के अलावा किसी और समय में सत्रारंभ(Log in) ही नही कर पाएगा।

विंडोज़ ७ में अभिभावकीय नियंत्रण करें 7

तो है ना काम की चीज़। इस प्रकार अपने घर में आप बच्चों के कम्प्यूटर पर कार्य पर पूरा नियंत्रण कर सकते हैं। अब ये बात अलग है कि उनके रोने चिल्लाने पर आपको ही नरमी दिखानी पड़ जाए।

माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित करें?

माइक्रोसाफ्ट टीम्स क्लाइंट पहला माइक्रोसाफ्ट 365 एप है जो कि लिनक्स डेस्कटाप के लिए उपलब्ध है। यह साफ्टवेयर चैट, वीडीयो मीटिंग, कालिंग और आफिस 365 के दस्तावेजों में सहकार्य हे एक ही मंच पर उपलब्ध करवाता है। इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि माइक्रोसाफ्ट टीम्स को लिनक्स पर कैसे स्थापित किया जा सकता है।

More Articles Like This