प्रतिबंधित फाइल एक्सटेंशनों वाली फाइलों को ईमेल से भेजना

प्रतिबंधित फाइल एक्सटेंशनों वाली फाइलों को ईमेल से भेजना 4
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

जीमेल अथवा अन्य ईमेल सेवाप्रदाता कुछ विशेष फाइल एक्सटेंशनों जैसे कि exe आदि को प्रतिबंधित करके रखते हैं। यानि कि आप उन एक्सटेंशनों वाली फाइलों को अपने ईमेल के साथ अनुलग्न करके नही भेज सकते हैं। लेकिन कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप उस तरह की फाइलों को भी ईमेल से भेज सकेंगे।

१. फाइलों को RAR के रूप में संपीड़ित करना

यदि आप अपनी exe फाइल को .zip, tar, .tgz, .taz, .z, या .gz के रूप में संपीड़ित करेंगे तो भी जीमेल आपको उसे भेजने नही देगा। अत: आपको उस फाइल को RAR फाइल के रूप में संपीड़ित करना होगा। दिक्कत ये है कि WinRAR फ़्री साफ़्टवेयर नही है। आप इसका http://www.win-rar.com/download.html से डाउनलोड कर सकते हैं।

२. फाइल होस्टिंग सेवाओं का इस्तेमाल करना

आप अपनी exe या प्रतिबंधित फाइल एक्स्टेंशन वाली फाइल को Windows Live Skydrive, Easy Share, File Dropper, Mediafire आदि मुफ़्त सेवाओं में अपलोड कर सकते हैं और फिर उसका लिंक अपने ईमेल के साथ दे सकते हैं।

फोल्डर आप्शन का डायलाग बाक्स
फोल्डर आप्शन का डायलाग बाक्स

३. फाइल का एक्सटेंशन बदल देना

माई कम्प्यूटर खोलिए >> टूल्स मीनू पर क्लिक कीजिए >> फोल्डर आप्शन्स पर क्लिक कीजिए >> व्यू टैब पर जाइए >> Hide Extensions for Known File type विकल्प को अक्षम कर दीजिए।

अब आपको सभी फाइलें अपने एक्सटेंशनों के साथ नजर आने लगेंगी।

जिस फाइल को आप भेजना चाहते हैं और उसका एक्सटेंशन ईमेल सेवाप्रदाता द्वारा प्रतिबंधित है तो उसे चुनिए और उसका एक्सटेंशन बदल दीजिए। अब आप उसे ईमेल के साथ आसानी से अनुलग्न कर पाएंगे।

ध्यान रहे कि जिस व्यक्ति को आप फाइल भेज रहे हैं उसे बता दें कि उस फाइल का एक्सटेंशन बदला गया है और वह दोबारा एक्सटेंशन बदलने पर ही चलेगी। इससे एक दिक्कत ये होती है कि यदि आप उस फाइल के मूल एक्सटेंशन को भूल जाते हैं तो फ़िर आप उस फाइल को प्रयोग में नही ला सकेंगे।

इससे भी एक बेहतर तरीका है कि आप फाइल एक्सटेंशन को बदलने की बजाय उसमें कुछ दूसरा शब्द जोड़ दें जैसे कि Setup.exe को Setup.exe.removeit कर दें। ऐसे इस फाइल का मूल एक्सटेंशन भी समझ में आ जाता है।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This