गूगल डाक्स के जरिए चिट्ठे में लेख प्रकाशित करना

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

आप अपने गूगल डाक्स पर मौजूद किसी दस्तावेज को सीधे ही अपने चिट्ठे पर प्रकाशित भी कर सकते हैं। आज हम इसी की चर्चा करेंगे।

गूगल डाक्स में कोई दस्तावेज खोलें फ़िर Share बटन पर क्लिक करें। इससे एक मीनू खुलेगा जिसमें Publish as web page का विकल्प होगा। उसमें क्लिक करें।

गूगल डाक्स के जरिए चिट्ठे में लेख प्रकाशित करना 1

अब आपके सामने Publish this document का बक्सा आएगा। इसमें Post to blog में क्लिक करते ही आपका दस्तावेज चिट्ठे में प्रकाशित हो जाएगा।

गूगल डाक्स के जरिए चिट्ठे में लेख प्रकाशित करना 3

यदि आप अपनी चिट्ठे से संबंधित जानकारी को अथवा चिट्ठे को बदलना चाहते हैं तो “change your blog site settings” में क्लिक करें, जिससे आपके सामने इस प्रकार का डायलाग बाक्स आ जाएगा।

गूगल डाक्स के जरिए चिट्ठे में लेख प्रकाशित करना 5
Blog Settings का डायलाग बाक्स

अपने चिट्ठे से संबंधित जानकारी को बदलें और जांच करने के लिए Test बटन पर क्लिक करें। यदि सब ठीक रहे तो Ok बटन पर क्लिक करके जानकारी को सहेज दें। इसके बाद Post to blog बटन पर क्लिक करके दस्तावेज प्रकाशित कर दें।

गूगल डाक्स के जरिए चिट्ठे में लेख प्रकाशित करना 7

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This