ईपेपर सीएमएस से अपनी पत्र-पत्रिकाएं आनलाइन प्रकाशित करें

epaper_cms_1

फ्रीलांसिंग के दौरान मैंने अनुभव किया कि कई लोग अपनी पत्र पत्रिकाओं को आनलाइन प्रकाशित करना चाहते थे। किन्तु उनमें से कईयों के पास बड़ा बजट नही होता था कि वो कम खर्चे में वेबसाइट चालू कर पाएं। बस इसी के साथ विचार आया कि एक ईपेपर सीएमएस उत्पाद विकसित किया जाए। कई महीनों के परिश्रम के बाद यह सीएमएस तैयार हुआ। आइए इस सीएमएस के महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में आपको बताता हूं।

epaper_cms_2

१) ईपेपर मॉड्यूल: सीएमएस में ईपेपरों को आप श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकते हैं। फिर हर ईपेपर संस्करण के अंदर अपने समाचार पत्र अथवा पत्रिका के पन्नों की जेपीईजी फाइल अपलोड कर सकते हैं।
जब पेज अपलोड हो जाएं तो आप उसमें विभिन्न हिस्सों को क्लिक और जूम हो सकने योग्य बनाने हेतु आप उनपर माउस की सहायता से एरिया मैप भी बना सकते हैं। इसके लिए बड़ा ही आसान एडीटर दिया बनाया गया है। प्रत्येक एरिया मैप में आप चाहें तो कोई भिन्न चित्र भी अपलोड कर सकते हैं।

epaper_cms_3

epaper_cms_5

यदि आप कुछ चुनिंदा संस्करणों या श्रेणियों को प्रथम पृष्ठ पर दिखाना चाहते हैं तो उन्हे फीचर्ड के रूप में जोड़ सकते हैं। माउस की सहायता से ड्रैग ड्राप करके उनका क्रम भी बदल सकते हैं।

२) पेज मॉड्यूल: किसी भी वेबसाइट में कुछ ऐसे पन्ने होते हैं जहां आप अपनी संस्था या टीम के बारे में जानकारी लिखना चाहते हैं। ऐसे पन्नों को बनाने के लिए बढ़िया रिच टैक्स्ट एडीटर दिया हुआ है।

३) स्लाइड शो मॉक्ड्यूल: यदि आप अपनी साइट के प्रथम पृष्ठ पर कुछ चित्रों के स्लाइड शो दिखाना चाहते हैं तो उन्हे आप यहां से अपलोड कर सकते हैं। माउस से खींचकर उनका क्रम भी बदल सकते हैं।

४) मेन्यू विजेट्स: यदि आप वर्डप्रेस से परिचित हैं तो आपने उसमें मेन्यू मैनेजर और विजेट्स देखे होंगे। उन्ही से प्रेरणा लेकर ईपेपर सीएमएस में भी मेन्यू और विजेट्स की सुविधा जोड़ी गई है। इससे आप अपनी साइट के किस हिस्से में क्या दिखाना चाहते हैं इसे चुनने में आपको पूरी स्वतंत्रता प्राप्त हो।

epaper_cms_4

५) कैप्चा: मैंने अनुभव किया कि चित्रों वाली कैप्चा अक्सर हैक हो जाती है। ऐसे में प्रश्नोत्तर वाली कैप्चा काम आती है। इस सीएमएस में कैप्चा के प्रश्न और उत्तर भी आप खुद ही तय कर सकते हैं।

६)अनुवाद: यदि आपकी पत्रिका या समाचार पत्र किसी क्षेत्रीय भाषा में प्रकाशित होता है तो अच्छा यही होगा कि साइट भी क्षेत्रीय भाषा में दिखें। ईपेपर सीएमएस आपको साइट के इंटरफेस के अनुवाद की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आपको बस लैंग्वेज फाइल में लिखे अंग्रेजी के शब्दों के आगे अपनी भाषा के शब्द लिखने हैं और कंट्रोल पैनल से अपनी भाषा चुननी है। बस हो गया। एक बात और हिन्दी भाषा की लैंग्वेज फाइल सीएमएस के साथ ही दी जा रही है।

७)थीम: जिस प्रकार वर्डप्रेस जूमला आदि में थीम होती हैं और उनके जरिए आप साइट का रंग रूप एक ही क्लिक में बदल डालते हैं, ठीक उसी प्रकार इसमें में थीमों की सुविधा है। किन्तु यदि आप थीम में परिवर्तन करना चाहते हैं या कोई नई थीम बनाना चाहते हैं तो आपको वेब डेवलपमेंट आना जरूरी है। लेकिन चिंता की कोई बात नही, मुझे आप अतिरिक्त भुगतान करके आप अपने मन मुताबिक थीम बनवा भी सकते हैं। वैसे इस लेख के लिखे जाते समय सीएमएस के साथ चार थीम्स उपलब्ध हैं। और हर थीम में रंग रूप बदलने के ढेरों विकल्प दिए गये हैं बिल्कुल उसी तरह जिस प्रकार वर्डप्रेस की थीमों में “थीम ऑप्शन” होते हैं।

इस सीएमएस को यदि आप खरीदना चाहते हैं तो मुझसे संपर्क कर सकते हैं। आप कहेंगे तो आपके सर्वर पर इसे मैं स्थापित भी कर दूंगा।

ईपेपर सीएमएस के विषय में सम्पूर्ण जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं:
Purchase Epaper CMS PHP Script

(यदि आपके पास पेपाल एकाउंट है तो आनलाइन खरीद भी सकते हैं अथवा मुझसे संपर्क करके सीधे बैंक खाते में भी भुगतान कर सकते हैं)

आप इस सीएमएस का डेमो यहां देख सकते हैं:
Epaper CMS Online Live Demo

एडमिन पैनल का डेमो चाहिए हो तो संपर्क करें contact (at) abhinavsoftware (dot) com पर

What you think about this article?

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA Image

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>