एक्सप्लेन शेल से सीखें लिनक्स शेल कमांड

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

आम उपयोगकर्ताओं को लिनक्स में यदि कोई सबसे कठिन चीज लगती है तो वह है लिनक्स के शेल कमांड। हलांकि आज लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम इतने मित्रवत हो गए हैं कि आम उपयोगकर्ता को लिनक्स कमांड लाइन की कोई विशेष आवश्यकता नही पड़ती। फिर भी यदि आप इन्हे जानते हैं तो आप कई ऐसे कार्य कर सकते हैं जो कि ग्राफिकल यूजर इंटरफेस से संभव नही हैं। किन्तु सीखें कैसे और यदि कोई कमांड नेट पर लिखा हुआ मिले तो उसे समझें कैसे?

यदि आप लिनक्स शेल कमांड के लिए बिल्कुल नए हैं तो आप इस वेबसाइट को देख सकते हैं: http://linuxcommand.org/lc3_learning_the_shell.php

आमतौर पर लिनक्स में किसी भी शेल आदेश की जानकारी प्राप्त करने के लिए MAN आदेश दिया जाता है। इसे कुछ इस प्रकार दे सकते हैं:

man <<command name>>

यदि tar आदेश के बारे में जानना हो तो

man tar

आसान है ना!

किन्तु कई लोगों को लिनक्स शेल पर ये आदेश देकर जानकारी पढ़ना असुविधाजनक लग सकता है। उनके लिए एक्सप्लेन शेल नाम की एक वेबसाइट है जो कि एक सर्च इंजन के समान दिखाई देती है। इस वेबसाइट में आप किसी भी आदेश का नाम लिखें या पूरा आदेश ही लिख दें जैसे: tar(1) xzvf archive.tar.gz तो यह आपको आदेश के हर हिस्से को तोड़कर अलग अलग हिस्सों में समझा देगा कि प्रत्येक शब्द का क्या अर्थ है। साथ ही आप मूल आदेश पर क्लिक करके उसका man पेज भी देख सकते हैं।

explainshell

 

explainshell_linux_man_pages

वेबसाइट का पता है: http://explainshell.com/

 

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This