सीएसएस के बेहतरीन आनलाइन औजार

सीएसएस ३ के आने के बाद से वेब डिजाइनरों के मजे हो गए। जिन डिजाइनों को बनाने में पहले अधिक समय लगता था वो अब आसानी से और जल्दी बन जाती हैं और साथ ही वेबसाइट के आकार को भी भी अधिक प्रभावित नही करती। इससे वेबसाइटों को अधिक सुंदर एवं खुलने में तेज बनाने में सुविधा हुई है। सीएसएस ३ की तमाम खूबियों के बावजूद कई बार होता है कि हमें वेबसाइट को जल्दी बनाने के लिए पहले से बने बनाए सीएसएस कोडों की जरूरत होती है। आज हम ऐसे ही कुछ आनलाइन औजारों के विषय में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप ग्रेडिएंट, बटन आदि के लिए सभी ब्राउजरों में चलने योग्य सीएसएस कोड आसानी पैदा कर पाएंगे।

सीएसएसमैटिक

(http://www.cssmatic.com/box-shadow)

css-manic

इस वेबसाइट में चार किस्म के औजार हैं। ग्रेडिएंट जनरेटर, बॉर्डर रेडियस (गोलाईदार बार्डर के लिए), नोईस टेक्सचर (दानेदार टेक्सचर) एवं बॉक्स शैडो मेकर। ग्रेडिएंट में आपको पहले से ही बने बनाए कुछ प्रीसेट मिलेंगे। साथ ही आप उन्हे मन मुताबिक बदल सकें इसकी भी सुविधा है। यह वेबसाइट सीएसएस एवं सास(SASS) दोनो के लिए कोड पैदा कर सकती है।

सीएसएस बटन जनरेटर

(http://www.cssbuttongenerator.com/)

button-generator

सीएसएस ३ के पूर्व सुन्दर रंगीन बटन बनाने के लिए फोटोशॉप या ऐसे ही किसी अनुप्रयोग के माध्यम से “बटन इमेज” तैयार करनी पड़ती थी। किन्तु अब सीएसएस ३ के जरिए आप यह कार्य आसानी से कर सकते हैं। और बटन जनरेटर की मदद से इसका कोड पैदा करना तो और भी आसान है।

पैटर्निफाई

(http://www.patternify.com/)

patternify

कई बार वेबसाइट की पृष्ठभूमि या इसी तरह की किसी चीज के लिए “पैटर्न” लगाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में हम फोटोशॉप के माध्यम से पैटर्न बना सकते है और उसे “इमेज” के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं। किन्तु सीएसएस ३ में हम इमेज के डाटा को 64bit में इनकोड करके सीधे लिख सकते हैं। क्या कहा? ये इनकोडिंग कैसे होगी? अरे भाई उसी के लिए तो यह औजार है।

सीएसएस कंप्रेसर

(http://www.csscompressor.com/)

css-compressor

यदि सीएसएस फाइल की सामग्री को संपीडित कर दिया जाए तो वह जल्दी डाउनलोड हो जाती है और आपकी वेबसाइट के खुलने गति तो तेज करती है। सो जब भी अपनी वेबसाइट को आनलाइन करने जा रहे हों तो इस औजार की मदद से अपनी सीएसएस फाइलों की सामग्री को संपीडित अवश्य कर लें।  हां एक बात अवश्य है कि संपीड़न के पश्चात फाइल को पढ़ना आसान नही रह जाता है।

क्लीन सीएसएस

(http://cleancss.com/)

cleancss

इस आनलाइन औजार की मदद से आप संपीड़ित अथवा टेढ़े मेढ़े लिखे सीएसएस कोड को सही संरूप में ढालकर आसानी से समझने योग्य बना सकते हैं तथा कोड को संपीडित भी कर सकते हैं। मेरा विचार है कि पिछले औजार की तुलना में यह अधिक बेहतर है।

सीएसएस टाइपसेट

(http://www.csstypeset.com/)

css-typeset

जिस प्रकार ऊपर दिए गए औजारों की मदद से आप ग्रेडिएंट, बटन, पैटर्न आदि बना पा रहे थे, ठीक उसी प्रकार इस औजार की मदद से आप अक्षरों के रंग रूप को निर्धारित करके उसका कोड प्राप्त कर सकते हैं।

जेड बग्स

(http://www.zbugs.com/)

zbugs

इस आनलाइन औजार की मदद से आप सीएसएस के साथ साथ जावास्क्रिप्ट को भी संपीड़ित कर सकते हैं।

सीएसएस टू लेस

(http://css2less.cc/)

css2less

सीएसएस में लिखे कोड को लेस (LESS)  में परिवर्तित करने का बहुत ही सुंदर औजार है किन्तु यह अधिक लंबे कोड को परिवर्तित नही कर पाता है।

ऑन ऑफ स्विच

(http://proto.io/freebies/onoff/)

on-off

चेक बॉक्सों को खूबसूरत ऑन ऑफ स्विचों में बदलने के लिए इस औजार से कोड पैदा किया जा सकता है। एंड्रायड, आईओएस, विंडोज ८ आदि के कंट्रोलों की तरह के कंट्रोलों के प्रीसेट भी दिए गए हैं।

 

What you think about this article?

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA Image

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>