गूगल साइट सीइंग के जरिए दुनिया की सैर करें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

google_signt_seeing

सबसे पहले ये बता दूं कि “गूगल साइट सीइंग” गूगल की सेवा नही है। तो फिर इसमें गूगल का नाम क्यों? क्योंकि इसमें प्रकशित डाटा गूगल की सेवाओं (गूगल अर्थ, गूगल मैप्स, स्ट्रीट व्यू आदि) के जरिए प्राप्त किया गया है।

गूगल साइट सीइंग का नारा है “दुनिया को असलियत में घूमने की जहमत क्यों उठाएं?” क्योंकि गूगल साइट सीइंग आपके वेबब्राउजर पर ही दुनिया के महत्वपूर्ण हिस्सों की सैटेलाइट से खींची हुई तथा स्ट्रीट व्यू की तस्वीरें अपनी साइट पर उपलब्धा कराता है।

साइट पर विश्व के कोने कोने की तस्वीरें हैं। और हर एक चिट्ठा प्रविष्टि में एक ठप्पा लगा हुआ मिलेगा जिसमें लिखा होगा “visited russia” या “visited france” जो कि  आपको बैठे बिठाए पर्यटन वेबसाइट का अभास कराता है। इसके “कंट्रीज” वाले अनुभाग में आपको विभिन्न देशों की सूची मिलेगी। जिसमें आप देशों के नाम पर क्लिक कर करके उनके विभिन्न स्थलों की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा “कैटेगरीज” अनुभाग भी है जिसमें सारे स्थल श्रेणियों के अनुसार लगाए गए हैं। इसमें एक स्ट्रीट व्यू का अनुभाग भी है। और मेरी सलाह है कि इस अनुभाग को अवश्य देखें।

गूगल साइट सीइंग की पुस्तक भी आती है। जिसमें धरती की ढेर सारी सैटेलाइट तस्वीरें हैं।

साइट का पता है: http://googlesightseeing.com/

 

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This