गूगल ड्राइव में अपनी मुफ्त की वेबसाइट बनाएं

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

गूगल ड्राइव के जरिए आप अपनी एक छोटी सी मुफ्त की वेबसाइट बना सकते हैं। इसमें आप केवल html, css और javascript का ही इस्तेमाल कर पाएंगे, किसी सर्वर भाषा जैसे php, asp.net आदि का नही। फिर भी ये काफी काम का है।

इसका तरीका बहुत ही आसान है। अपनी जीड्राइव में कोई फोल्डर बनाइए और उसकी प्रापर्टीज में जाकर उसे Public कर दीजिए।

makeitpublic

अब बस आपको कोई एचटीएमएल पेज बनाकर इसी फोल्डर में अपलोड कर देना है। आप जावास्क्रिप्ट और सीएसएस फाइलें भी डाल सकते हैं। हां इतना ध्यान रखिएगा कि आप अपनी एचटीएमएल फाइल में उनका “रिलेटिव पाथ” प्रयोग करें न कि “ऑब्सोल्यूट पाथ”। क्योंकि वह बड़ा ही जटिल होगा।

अब अपनी फाइल में क्लिक करें फिर प्रिव्यू में क्लिक करके ब्राउजर में देखें यही आपकी फाइल का यूआरएल होगा। इसमें बस एक ही कमी है वह है कि यह यूआरएल बड़ा ही जटिल होता है। याद नही रखा जा सकता। इसलिए मेरी सलाह होगी कि इसे आप किसी डोमेन नेम से रिडायरेक्ट करवा लें तो अच्छा रहेगा।

 

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This