गूगल क्रोम के बेहद उपयोगी चार एक्सटेंशन

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

१. टोरंट डाउनलोड करें बिना किसी तीसरे सॉफ्टवेयर के

गूगल क्रोम के बेहद उपयोगी चार एक्सटेंशन 1

सामान्यत: जब हमें टोरंट डाउनलोड करना होता है तब हमें पहले उसकी टोरंट फाइल डाउनलोड करनी पड़ती है फिर उसे बिटटोरंट क्लाइंट सॉफ्टवेयर में खोलना पड़ता है। और तब जाकर टोरंट डाउनलोड शुरू होता है। क्रोम के वन क्लिक नाम के एक्सटेंशन के जरिए हम टोरंटों को सीधे डाउनलोड कर पाएंगे। यानि कि जब आप किसी टोरंट फाइल की कड़ी पर क्लिक करेंगे तो आपके सीधे फाइल सहेजने के लिए कहा जाएगा न कि टोरंट फाइल डाउनलॊड करने के लिए। और तुरंत ही ब्राउजर से ही मुख्य फाइल डाउनलोड होने लगेगी।

वन क्लिक डाउनलोड

२ गूगल क्रोम में इंटरनेट एक्सप्लोरर उपयोग करें

गूगल क्रोम के बेहद उपयोगी चार एक्सटेंशन 2

यदि आप वेब डिजाइनर हैं तो यह आपके काम का है। आईई टैब क्रोम का एक ऐसा एक्सटेंशन है जिसके जरिए आप वेबसाइटों को बिल्कुल उसी रूप में देख सकते हैं जैसी वो इंटरनेट एक्सप्लोरर में दिखेंगी। आई ई टैब फिलहाल इंटरनेट एक्सप्लोरर ७-९ तक के  संस्करणों को समर्थन देता है। कई ऐसी वेबसाइटें होती हैं जो केवल इंटरनेट एक्सप्लोरर में खुलती हैं, उन्हे भी यह क्रोम में खोल देता है। आटो यूआरएल नाम की इसमें एक व्यवस्था है जिसके जरिए आप इसमें कुछ ऐसी वेबसाइटों की सूची डाल सकते हैं जिन्हे आप जब भी खोलें वो अपने आप ही आई ई टैब में खुल जाएंगी। केवल इंटरनेट एक्सप्लोरर में खुलने वाली साइटों की सूची आप इसमें डाल सकते हैं। ध्यान रहे यह केवल विंडोज के लिए है।

आई ई टैब डाउनलोड

३. आपकी चिट्ठाकारी में मददगार

गूगल क्रोम के बेहद उपयोगी चार एक्सटेंशन 3

ये एक्सटेंशन चिट्ठाकारों के लिए बहुत उपयोगी है। एक बार इसे स्थापित कर लें, फिर चाहे वर्डप्रेस हो या ब्लागर किसी पर भी नई प्रविष्टि लिखना शुरू करें। यह आपको लिखते समय बकायदा “कंटेंट रिकमंडेशन” देगा। आप अपनी प्रविष्टि में कोई छवि या वेब लिंक लगाना चाहते हैं तो सीधे इसी के जरिए खोजकर लगा सकते हैं। जेमैंटा को इस्तेमाल करने के लिए पंजीकरण करवाना पड़ता है और इसमें कुछ मिनट ही लगते हैं। यह एक्सटेंशन  WordPress.com, WordPress, Tumblr, Blogger, TypePad, Movable Type, Drupal तथा Posterous को समर्थन देता है। यदि आप चिट्ठाकार हैं तो इसे एक बार अवश्य आजमाइएगा।

जेमैंटा डाउनलोड

४. किसी भी वेबपेज की तस्वीर खींचें

गूगल क्रोम के बेहद उपयोगी चार एक्सटेंशन 4

यदि आप तकनीकी चिट्ठाकार हैं तो इसे अवश्य स्थापित कर लीजिए। अक्सर तकनीकी चिट्ठाकारों को वेबसाइटों के स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत पड़ती रहती है। आसम स्क्रीनशॉट के जरिए आप न केवल स्क्रीनशॉट ले सकते हैं बल्कि उनमें डिब्बों और गोलों की मदद से उसमें टिप्पणियां भी लिख सकते हैं। फिर आप चाहें तो स्क्रीनशॉट को सीधे वेब में अपलोड कर दें या फिर अपने कम्प्यूटर में सहेज लें।

आसम स्क्रीनशॉट डाउनलोड

Enhanced by Zemanta

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This