की-रॉकेट से बनें एमएस ऑफिस के कीबोर्ड शार्टकट गुरू

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

अनुभवी कम्प्यूटर उपयोगकर्ता की निशानी क्या होती है? की बोर्ड का अधिकतम उपयोग करना और माउस पर हाथ कम से कम ले जाना। यानि कि ज्यादा से ज्यादा की बोर्ड शॉर्टकट्स का इस्तेमाल। एमएस ऑफिस के लिए तो अंतर्जाल पर ढेर सारे की बोर्ड शॉर्टकट्स की सूची मिल जाएगी। किन्तु उन्हे याद करना आसान नही होता है।

की रॉकेट एक मुफ्त का अनुप्रयोग है जो कि आपको एमएस ऑफिस के कीबोर्ड शॉर्टकटों को याद करने में मदद करता है।

की रॉकेट स्थापित कर लेने के बाद यह आपकी पृष्ठभूमि पर चलता है। सिस्टम ट्रे में इसका एक आइकान दिखाई देता है। आपको बस एमएस ऑफिस का कोई सॉफ्टवेयर खोल के अपना काम प्रारंभ करना है। जब भी आप अपना माउस किसी बटन पर क्लिक करने के लिए ले जाएंगे और यदि उसका कोई शॉर्ट कट है तो की रॉकेट आपको एक डिब्बे में उसका शॉर्टकट बताएगा।

की-रॉकेट से बनें एमएस ऑफिस के कीबोर्ड शार्टकट गुरू 1

यही नही, अगली बार जब आप उस शॉर्टकट को इस्तेमाल करेंगे तो यह आपको बधाई भी देगा।

की-रॉकेट से बनें एमएस ऑफिस के कीबोर्ड शार्टकट गुरू 2

यदि आपको पिछले उपयोग किए गए शॉर्टकट भूल गए हैं तो आप इसके सिस्टम ट्रे के प्रतीक पर दाहिना क्लिक करके पिछले उपयोग किए गए शॉर्टकटों को देख सकते हैं।

की-रॉकेट से बनें एमएस ऑफिस के कीबोर्ड शार्टकट गुरू 3

विन्डो कुंजी के साथ के कुंजी (Win+K) दबाते ही आपके सामने सभी कीबोर्ड शॉर्टकट्स की सूची आ जाती है।

की-रॉकेट से बनें एमएस ऑफिस के कीबोर्ड शार्टकट गुरू 4

की रॉकेट निश्चित तौर पर की बोर्ड शॉर्टकट सीखने के लिए बेहतरीन अनुप्रयोग है। इसे आप निम्नलिखित कड़ी से प्राप्त कर सकते हैं।

http://www.veodin.com/keyrocket/

 

1 टिप्पणी

  1. की-रॉकेट से बनें एमएस ऑफिस के कीबोर्ड शार्टकट गुरू | अंतर्जाल डॉट इन…

    अनुभवी कम्प्यूटर उपयोगकर्ता की निशानी क्या होती है? की बोर्ड का अधिकतम उपयोग करना और माउस पर हाथ कम से कम ले जाना। यानि कि ज्यादा से ज्यादा की बोर्ड शॉर्टकट्स का इस्तेमाल। एमएस ऑफिस के लिए तो अंतर्जाल पर ढेर सारे की बोर्ड शॉर्टकट्स की सूची मिल जाएगी। क…

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This