स्लीप और हाइबर्नेट क्या है?

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

स्लीप और हाइबर्नेट क्या है? 1

स्लीप: स्लीप वह स्थिति है जिसमें कम्प्यूटर रैम में अपने आंकड़ों को रखता तो जरूर है पर अन्य हार्डवेयरों को लगभग बंद कर देता है। इससे बहुत कम बिजली खर्च होती है। और जब भी आप कम्प्यूटर को पुरानी स्थिति में लौटने के लिए कहते हैं यह पूरे हार्डवेयर को बिजली देकर फिर से पुरानी स्थिति में लौट आता है।

हाइबर्नेट: हाइबर्नेट की स्थिति में कम्प्यूटर रैम में रखी हुई सभी सूचनाओं को हार्डडिस्क में भर लेता है और बंद हो जाता है। जब आप कम्प्यूटर पुन:आरंभ करते हैं तब यह हार्डडिस्क से उन सूचनाओं को रैम में फिर से डाल देता है। इससे आपको कम्प्यूटर पुरानी स्थिति में मिल जाता है।

हाइबरनेट और स्लीप में फर्क यह है कि स्लीप की स्थिति में कम्प्यूटर पूरी तरह से बंद नही होता है जबकि हाइबरनेट की स्थिति में बंद हो जाता है। हाइबरनेट की तुलना में स्लीप से कम्प्यूटर जल्दी सक्रिय हो जाता है। यदि आप थोड़े समय के लिए कम्प्यूटर को छोड़कर जा रहे हों और जल्द ही लौटने वाले हों तो स्लीप मोड में भेज देना अधिक उचित है।

हाइब्रिड स्लीप: इसमें स्लीप और हाइबरनेट दोनो एक साथ होते हैं। मतलब ये कि, एक ओर आपकी रैम की सूचनाओं की एक प्रति हार्ड डिस्क में चली जाती है। पर वह रैम में भी बनी रहती है। और कम्प्यूटर स्लीप मोड मे चला जाता है। जब आप उसे सक्रिय करते हैं तब वह तुरंत वापिस पुरानी वाली स्थिति में आ जाता है। लेकिन यदि कभी बिजली चली गई तब भी चूंकि रैम की सूचनाएं हार्ड डिस्क में भी उपलब्ध रहती हैं इसलिए कम्प्यूटर चालू करते ही वह हाइबरनेट से जाग जाता है यानि कि पुन: पुरानी स्थिति में मिल जाता है। आजकल के ज्यादातर डेस्कटॉप कम्प्यूटरों में हाइब्रिड स्लीप पहले से ही चालू होती है।

कम्प्यूटर को हाइबरनेट में डालने का विकल्प Start > Shutdown मेन्यू में मिलता है। यदि यह किसी कारणवश नही दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि हाइब्रिड स्लीप चालू है। हाइबरनेशन और हाइब्रिड स्लीप की सेटिंस बदलने के लिए

Start > Control Panel > Power Options > Change Plan Settings > Change Advanced Plan Settings में जाएं। अब यहां ट्री व्यू में स्लीप मोड आप बदल सकते हैं।

स्लीप और हाइबर्नेट क्या है? 2

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This