उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं?

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर बनाना अर्थात उसमें ऐसी व्यवस्था करना जिससे किसी अन्य कम्प्यूटर के से हम उसकी फाइलें प्राप्त कर सकें। यह करना बहुत बहुत ही आसान है। ऐसा करने के लिए उस फोल्डर पर दाहिना क्लिक कीजिए और उसमें “शेयरिंग ऑप्शन” नामक विकल्प पर क्लिक कीजिए। अब खुलने वाले डिब्बे में “शेयर दिस फोल्डर” विकल्प को सक्षम कर दीजिए। यदि आपको “शेयरिंग सर्विस नॉट इंस्टाल्ड” का संदेश प्राप्त होता है तो “इंस्टाल सर्विस” नामक बटन पर क्लिक कर दीजिए।

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 1

स्थापना के पश्चात संभवत: आपको ऐसा संदेश दिखाई दे तो “एड द परमीशन्स आटोमैटिकली” बटन पर क्लिक कर दें। आपका फोल्डर नेटवर्क में उपलब्ध हो जाएगा।

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 2

यदि ऊपर बताए गए बटन पर क्लिक करने पर आपको यह संदेश प्राप्त होता है: Failed to execute child process “testparm” (No such file or directory) तो samba-common-bin नामक पैकेज को सिनैप्टिक पैकेज प्रबंधक से “अपग्रेड” कर लीजिए।

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 3

अब एक बार अपने इस कम्प्यूटर (फाइल सर्वर) का आई पी पता कर लेते हैं। इसके लिए टर्मिनल पर ifconfig नाम से आदेश दीजिए। आपको अपने कम्प्यूटर का स्टैटिक आई पी पता मिल जाएगा।

अब नेटवर्क के किसी अन्य कम्प्यूटर से जैसे विंडोज़ कम्प्यूटर की एक्सप्लोरर विंडो के एड्रेस बार में \\<ip address of file server>\ टाइप करें। जैसे \\192.168.1.3\ तो आपसे फाइल सर्वर का उपयोगकर्ता नाम और कूटशब्द मांगा जाएगा। सही कूटशब्द भरने पर आपको उस कम्प्यूटर के सभी साझा फोल्डर दिखाई देने लगेंगे।

उबुन्टू लिनक्स को फाइल सर्वर कैसे बनाएं? 4

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This