माईएसक्यूएल डाटाबेस का बैकअप कैसे लें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

यदि आप अपना कोई डाटाबेस आधारित जालस्थल चलाते हैं तो आपको अपने जालस्थल के डाटाबेस का बैक अप बीच बीच में लेते रहना चाहिए। यहां मैं डाटाबेस का बैकअप लेने की दो तरीके बताउंगा।

१. mysqldump : माईएसक्य़ूएल के साथ mysqldump नाम का एक औजार आता है जिसकी सहायता से डाटाबेस का बैकअप लिया जा सकता है। इसके लिए कमांड लाइन पर कुछ इस प्रकार से आदेश देना होता है:

mysqldump -h localhost -u myusername -mypassword databasename > dumpfile.sql

२. phpmyadmin: यदि आपके पास पीएचपी माई एडमिन की सुविधा है तो बैक अप लेना और भी आसान है। इसके लिए अपना पीएचपी माईएडमिन खोलिए, अपना डाटाबेस चुनिए फिर export टैब में जाइए।

यहां जिन टेबलों को निर्यात करना चाहते हैं उन्हे चुनिए और निर्यातित फाइल का संरूप चुनिए फिर आखिर में Go बटन पर क्लिक करके फाइल डाउनलोड कर लीजिए।

माईएसक्यूएल डाटाबेस का बैकअप कैसे लें 1

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This