विंडोज़ ७ के स्टिकी नोट्सों के लिए नुस्खे

विंडोज़ ७ के चिपकने वाले नोट्सों (स्टिकी नोट्स) से आप अपनी याददाश्ती के लिए बहुत सी छोटी छोटी जानकारियों को सहेज सकते हैं और उन्हे अपनी नजरों के सामने डेस्कटॉप पर रख सकते हैं। आज हम विंडोज़ ७ की इसी सुविधा के विषय में कुछ नुस्खे बताएंगे।

स्टिकी नोट्स शुरू करने के लिए Start > Accessories > Sticky Notes में जाएं। आपके सामनें एक पीले रंग का छोटा सा आभासी कागज स्क्रीन पर आ जाएगा। इसपर आप जो चाहे लिख सकते हैं। और यह स्वत: ही आपके लिखे हुए को सहेज भी लेता है।

एक से अधिक स्टिकी नोट्स बनाना: प्रत्येक स्टिकी नोट्स के बांई ओर एक धन का चिन्ह बना होता है जिसमें क्लिक करके आप एक से अधिक स्टिकी नोट्स बना सकते हैं। और दाहिंनी ओर एक क्रॉस x का चिन्ह होता है जिसमें क्लिक करके किसी नोट को मिटाया जा सकता है।

किसी नोट का रंग बदलने के लिए उसमें दाहिना क्लिक कीजिए और फिर रंग चुन लीजिए।

अक्षरों का रूप बदलना: निम्न लिखित कुंजियों के संयोजन से आप अपने नोट्सों के अक्षरों का रंगरूप बदल सकते हैं।

Format Keystroke Combination
Bold Ctrl+B
Italic Ctrl+I
Strikethrough Ctrl+T
Underline Ctrl+U
Increase Font Size Ctrl+Shift+>
Decrease Font Size Ctrl+Shift+<
Align Text Left Ctrl+L
Align Text Right Ctrl+R
Center Ctrl+E
Bulleted/Numbered Lists Ctrl+Shift+L

स्टिकी नोट्सों का बैकअप लेना: यदि आप स्टिकी नोट्सों में काफी महत्वपूर्ण जानकारी रखते हैं तो फिर उनका बैकअप लेना अच्छा रहेगा। स्टिकी नोट्स के आंकडों की फाइल C:\Users\{उपयोगकर्ता नाम}\AppData\Roaming\Microsoft\Sticky Notes फोल्डर में रहती है। इस फाइल का बैकअप लेकर आप अपने नोट्सों को सुरक्षित कर सकते हैं।

स्टिकी नोट्सों के नष्ट होने के पुष्टीकरण संदेश को पुन: प्राप्त करना: जब भी हम किसी स्टिकी नोट्स को मिटाते हैं उस समय हमारे सामने एक पुष्टीकरण हेतु संदेश आता है। इसमें Don’t Display this Message Again का एक चेकबॉक्स होता है जिसमें क्लिक करने से भविष्य में कभी पुष्टीकरण संदेश नही आता है।

आप चाहें तो पुष्टीकरण संदेश को पुन: सक्षम कर सकते हैं। इसके लिए रजिस्ट्री संपादक खोलें और यहां जाएं: HKEY_CURRENT_USER\Software\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Applets\StickyNotes

यहां आपको PROMPT_ON_DELETE का विकल्प मिलेगा। इसका मान 1 कर दें और पुष्टिकरण संदेश सक्षम हो जाएंगे।

What you think about this article?

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CAPTCHA Image

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>