फेसबुक खाते की सुरक्षा हेतु उपाय

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

फेसबुक एक लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्किंग की सेवा है। लोकप्रिय होने की वजह से हैकर लोगों के लिए हमला करने की पसंदीदा जगह भी है। यह भी संभव है कि कोई आपका पासवर्ड चुरा ले और आपकी जानकारी के बगैर आपके खाते का प्रयोग करते रहे। अत: फेसबुक एक सुरक्षा उपाय उपलब्ध कराता है जिसमें यदि कोई दूसरा व्यक्ति किसी अन्य कम्प्यूटर से आपका खाता खोलेगा तो उसकी सूचना आपको ईमेल से भेज दी जाएगी। आइये देखते हैं कि इस सुरक्षा उपाय का प्रयोग कैसे करें।

अपने फेसबुक खाते में सत्रारंभ करें।

ऊपर दाहिंने कोने में “खाता” मेन्यू पर क्लिक करें फिर “खाता समायोजन” विकल्प पर क्लिक करें।

फेसबुक खाते की सुरक्षा हेतु उपाय 1

थोड़ा नीचे देखने पर आपको “एकाउंट सिक्योरिटी” नाम का एक विकल्प दिखेगा। इसे क्लिक करें।

फेसबुक खाते की सुरक्षा हेतु उपाय 2

अब “Would you like to receive notifications for logins from new devices?” के जवाब में “हां” में क्लिक करें। फिर “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।

अब एक बार सत्रांत करके पुन: सत्रारंभ करें। ऐसा करने पर आपसे मौजूदा कम्प्यूटर का पंजीकरण कराने हेतु पूछा जाएगा। आपको इस कम्प्यूटर का नाम भरना होगा। यदि यह कम्प्यूटर किसी सार्वजनिक उपयोग के लिए नही है तो आप

“Don’t ask me again from this computer” विकल्प चुन सकते हैं। ऐसा करने पर यह कम्प्यूटर सुरक्षित कम्प्यूटर के रूप में चिन्हित हो जाएगा। इसके पश्चात “सहेजें” बटन पर क्लिक करें।

फेसबुक खाते की सुरक्षा हेतु उपाय 3

अब यदि किसी अन्य कम्प्यूटर से आपके फेसबुक खाते को खोला जाएगा तो आपको उसकी सूचना ईमेल से मिल जाएगी।

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This