लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें

Ankur Gupta
Ankur Guptahttps://antarjaal.in
पेशे से वेब डेवेलपर, पिछले १० से अधिक वर्षों का वेबसाइटें और वेब एप्लिकेशनों के निर्माण का अनुभव। वर्तमान में ईपेपर सीएमएस क्लाउड (सॉफ्टवेयर एज सर्विस आधारित उत्पाद) का विकास और संचालन कर रहे हैं। कम्प्यूटर और तकनीक के विषय में खास रुचि। लम्बे समय तक ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर लिखते रहे. फिर अपना खुद का पोर्टल आरम्भ किया जो की अन्तर्जाल डॉट इन के रूप में आपके सामने है.

उपशीर्षक (अंग्रेजी: Subtitle): वो अक्षर/वाक्य होते हैं जो कि किसी वीडियो फिल्म के साथ साथ नीचे में दिखाए जाते हैं। इनका प्रयोग सामान्यत: किसी भाषा के वीडियो/फिल्म को किसी अन्य भाषी लोगों के समझने लायक बनाना होता है।

मान लीजिए कि आपके पास कोई वीडियो है लेकिन वह किसी दूसरी भाषा में है (जैसे कि अंग्रेजी) और आप उसे अपने लोगों तक अपनी भाषा में पहुंचाना चाहते हैं (जैसे कि हिन्दी में) तो लिनक्स का Subtitle Editor या उपशीर्षक सम्पादक आपके काम का हो सकता है।

आज हम यही सीखेंगे कि किसी वीडियो में उपशीर्षक कैसे दिए जाते हैं।

स्थापना प्रक्रिया

यह बहुत ही आसान है उबुन्टू के सिनैप्टिक पैकेज प्रबंधक में subtitle editor लिखकर खोजें। यह आसानी से मिल जाएगा।

आइए शुरू करें

उपशीर्षक संपादक को चालू करने के लिए अनुप्रयोग मेन्यू में ध्वनि व वीडियो के अंतर्गत SubTitle Editor नामक विकल्प मिलेगा| इसे क्लिक करके चालू कर लें|

अब Video मेन्यू में जाएं और कोई वीडियो फाइल खोल लें।

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 1
मुख्य विंडो

अब Waveform मेन्यू में जाएं और Generate Waveform From Video में क्लिक करके वीडियो की ध्वनि तरंगों का चित्र पैदा कर लें।

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 2

पूरा हो जाने के बाद ये कुछ इस प्रकार दिखेगा|

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 3

अब Waveform मेन्यू में क्लिक करके Save Waveform में क्लिक करें और अपने इस ध्वनि तरंगों के चित्र को कम्प्यूटर में सहेज लें। ऐसा करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसी की मदत से आप वीडियो की ध्वनियों को समझते हुए उसमें उपशीर्षक डाल पाएंगे।

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 4

अब हम उपशीर्षक जोड़ना शुरू कर सकते हैं।

File मेन्यू में क्लिक करके New को क्लिक करें।

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 5

अब आप उपशीर्षकों पर कार्य आरंभ कर सकते हैं। Edit मेन्यू से Insert Before, Insert After विकल्पों का प्रयोग करके प्रत्येक उपशीर्षक के आगे पीछे उपशीर्षक जोड़ सकते हैं।

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 6

एक उपशीर्षक जोड़ने के बाद हमें यह बताना होता है कि वो कहां से कहां तक की अवधि के लिए लागू होगा। इसे हम Waveform वाले हिस्से हें माउस के दाहिने तथा बाएं बटन की सहायता निश्चित कर सकते हैं। इसे अधिक अच्छे से समझने के लिए नीचे दी गई स्क्रीन की तस्वीर पर क्लिक करें।

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 7

एक बार जब आप सभी उपशीर्षक बना लें तो फिर File मेन्यू में जाकर Save पर क्लिक करें और अपने उपशीर्षकों की फाइल को सहेज लें।

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक उपशीर्षक बना लिए।

किसी वीडियो के उपशीर्षक देखना

यदि हम इस वीडियो को मूवी प्लेयर आदि में चलाएंगे तो उपशीर्षक नही दिखेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि वो एक अलग फाइल में होते हैं। यदि इस वीडियो को देखते समय उपशीर्षक देखने हों तो मूवी प्लेयर में “देखें/View” मेन्यू में जाएं और फिर “उपशीर्षक/Subtitle” से होते हुए “पाठ उपशीर्षक चुनें” मे क्लिक करें। आपके सामने एक फाइल खोलने का डायलाग बॉक्स आएगा और उससे अपनी उपशीर्षकों वाली फाइल चुन लें। आपके वीडियो में उपशीर्षक दिखने लगेंगे।

लिनक्स में वीडियो में उपशीर्षक कैसे जोड़ें 8

अनलिमिटेड वेब होस्टिंग की सच्चाई

आपने अक्सर देखा होगा कि कई वेब होस्टिंग कंपनियां अनलिमिटेड शेयर्ड होस्टिंग बेचती हैं। क्या अनलिमिटेड का अर्थ वाकई...

More Articles Like This